mamata
File Photo

Loading

कोलकाता: पश्चिम बंगाल(West Bengal) में इन दिनों महंगाई भत्ता को लेकर विवाद चल रहा है। विपक्षी बीजेपी, कांग्रेस और वामपंथी केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर महंगाई भत्ते या डीए की मांग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee)ने महंगाई भत्ते (dearness allowance) के मुद्दे पर विपक्ष समर्थित विरोध प्रदर्शन पर निशाना साधा है। ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य के पास अपने कर्मचारियों को अधिक भुगतान करने के लिए फंड नहीं है। वो और ज्यादा मांगते रहते हैं, मैं और कितना दूंगी? अगर तुम मुझे पसंद नहीं करते  सिर काट तो लेकिन इससे परे मै कुछ नहीं कर सकती।  

महंगाई भत्ते (DA) और अन्य मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन पर राज्य विधानसभा में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अगर तुम मुझे पसंद नहीं करते, तो मेरा सिर काट दो लेकिन इससे परे मैं कुछ नहीं कर सकती। ममता बनर्जी ने विरोध प्रदर्शन पर गुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि हमारी सरकार के लिए और अधिक डीए (महंगाई भत्ता) देना संभव नहीं है।  हमारे पास पैसा नहीं है। हमने अतिरिक्त 3 प्रतिशत डीए दिया है। आपको और कितना (डीए) चाहिए?

बता दें कि राज्य की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने 15 फरवरी को विधानसभा में 2023 का बजट पेश किया था। इस दौरान उन्होंने घोषणा की थी कि सरकार मार्च से शिक्षकों और पेंशनभोगियों सहित अपने कर्मचारियों को 3 प्रतिशत अतिरिक्त डीए का भुगतान करेगी। जबकि विपक्षी इसे केंद्र सरकार जितना करने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि अब तक, राज्य मूल वेतन का 3 प्रतिशत डीए के रूप में दे रहा था और बजट घोषणा का मतलब था कि सरकार मार्च से शिक्षकों और पेंशनभोगियों सहित अपने कर्मचारियों को 3 प्रतिशत अतिरिक्त डीए का भुगतान करेगी। फ़िलहाल इसको लेलर विवाद शुरू हो गया है।