students protest against IIT BHU Girl student molestation
बीएचयू कैंपस में विरोध प्रदर्शन करते हुए छात्र

Loading

वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय (Kashi Hindu University) यानी की बीएचयू (BHU) में बुधवार की रात IIT सेकेंड ईयर की एक छात्रा से छेड़छाड़ और उसके कपड़े उतरवाए जाने के मामले में छात्रों ने कैंपस में भारी बवाल किया। कल यानी की गुरुवार की सुबह IIT-BHU के छात्र-छात्राओं ने गर्ल स्टूडेंट के साथ हुई छेड़छाड़ की घटना के खिलाफ कैंपस में विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया जो करीब 15 घंटे तक चला।

छात्रों ने पुलिस को दिया अल्टीमेटम

आरोपियों के खिलाफ पुलिस द्वारा FIR दर्ज कर और जल्द पकड़े जाने के वादे के बावजूद छात्र विरोध प्रदर्शन खत्म करने को तैयार नहीं थे। इसके बाद आखिरकार गुरूवार की रात लगभग 11 बजे छात्र, IIT-BHU के डायरेक्टर, पुलिस-प्रशासन की चली लंबी बैठक के बाद दोषियों के जल्द पकड़े जाने के आश्वासन पर गुस्साए छात्रों ने 15 घंटे बाद धरना खत्म किया। हालांकि छात्र-छात्राओं ने इसके लिए पुलिस को एक हफ्ते का अल्टीमेटम भी दिया है।

बुधवार को गर्ल स्टूडेंट के साथ क्या हुआ था

IIT BHU सेकेंड ईयर की पीड़ित छात्रा के मुताबिक, वो अपने न्यू गर्ल्स हॉस्टल से 2 नवंबर की रात में लगभग डेढ़ बजे वॉक पर निकली थी। तभी रास्ते में मिले एक साथी के साथ कुछ दूर आगे बढ़ी थी कि 3 की संख्या में बुलेट बाइक सवार अज्ञात युवक कैंपस के अंदर आए और छात्र-छात्रा को जबरदस्ती अलग-अलग कर दिया।इसके बाद छात्रा को अलग ले जाकर न केवल डराया धमकाया गया, बल्कि मनचलों ने उसके कपड़े भी उतरवा दिए और उसे किस भी किया। इतना ही नहीं आरोपियों ने उसका वीडियो भी बना लिया और छात्रा का मोबाइल नंबर भी ले लिया। इस पूरी वारदात के दौरान IIT-BHU की छात्रा लगभग 10-15 मिनट तक मनचलों के बीच फंसी रही।

पुलिस ने छात्रा की शिकायत पर लंका थाने में आईपीसी की धारा 354(ख), 506 और 66 आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है किन इसके बावजूद भी आंदोलित छात्र-छात्राओं का गुस्सा नहीं थमा।

बचने के लिए 20 मिनट तक प्रोफेसर के घर में छुपी रही छात्रा 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  छात्रा मनचलों से अपनी जान और इज्जत बचाने के लिए भागकर एक प्रोफेसर के घर में घुस गई और वहां 20 मिनट तक छुपी रही। इसके बाद उसने देर रात प्रोफेसर को जगाया और उन्हें घटना की जानकारी देते हुए मदद की गुहार लगाई। प्रोफेसर ने तुरंत इसकी सूचना पार्लियामेंट सिक्योरिटी कमेटी को दी और छात्रा को गार्ड्स के साथ सुरक्षित उसके हॉस्टल तक पहुंचवाया।

इन आश्वासन पर थमा विरोध 

स्टूडेंट्स लगातार IIT-BHU कैंपस में धरना-प्रर्दशन करते रहे। पूरे दिन चले प्रदर्शन के बाद IIT-BHU डायरेक्टर के दफ्तर में डायरेक्टर, पुलिस अधिकारी सहित अन्य जिम्मेदार लोगों के बीच घंटों बैठक हुई और इस दौरान देर रात तक छात्र-छात्राएं उनके दफ्तर के बाहर डटे रहीं। बैठक के बाद प्रदर्शनकारी छात्रों को यह आश्वासन दिया गया कि BHU और IIT-BHU कैंपस के बीच बाउंड्री बनेगी और उसे सुरक्षित किया जाएगा।

इतना ही नहीं दोषियों की जल्द गिरफ्तारी भी होगी और कैंपस में CCTV कैमरों की मुकम्मल व्यवस्था की जाएगी। सुरक्षा के और भी पुख्ता इंतजाम करने का वादा भी किया गया।  वहीं IIT-BHU के डायरेक्टर प्रमोद कुमार जैन ने बताया कि BHU और IIT-BHU के बीच बाउंड्री बनाकर अलग करने के विषय में प्रशासन से बात की जा रही है।

एंटी सोशल एलिमेंट के खिलाफ सख्त कार्रवाई 

मामले में अपर पुलिस आयुक्त, कानून-व्यवस्था और वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट एस चनप्पा ने बताया कि सभी छात्रों से मिलकर उनकी चिंता को सुनने के बाद सभी टीमें लगातार काम कर रही हैं। घटना के आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा अब निरंतर पुलिस टीम, एंटी रोमियो स्क्वॉड और यूनिवर्सिटी में सुरक्षा को लेकर ड्राइव भी चलाएगी। एंटी सोशल एलिमेंट के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।