Inauguration of Boeing India Engineering and Technology Center campus in Bengaluru

Loading

बेंगलुरु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेंगलुरु में शुक्रवार को नए बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर परिसर के उद्घाटन किया। इस दौरान राज्य के सीएम सिद्धारमैया भी मौजूद थे। उद्घाटन समारोह में जब लोगों ने ‘मोदी मोदी’ के नारे लगाए। तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से कहा कि मुख्यमंत्री जी ऐसा होता रहता है। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह परिसर भारतीय प्रतिभा में दुनिया के विश्वास को मजबूत करता है।

“मुख्यमंत्री जी ऐसा होता रहता है”

उल्लेखनीय है कि बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर परिसर के उद्घाटन समारोह के दौरान लोगों ने ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाए। इस दौरान पीएम मोदी ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार के सीएम सिद्धारमैया से कहा कि “मुख्यमंत्री जी ऐसा होता रहता है”। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या कहा

उद्घाटन समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “यह परिसर भारतीय प्रतिभा में दुनिया के विश्वास को मजबूत करता है। एक दिन भारत इस सुविधा में भविष्य के विमान डिजाइन करेगा।” उन्होंने कहा, “बेंगलुरु एक ऐसा शहर है जो आकांक्षाओं को नवाचार और उपलब्धि से जोड़ता है। बेंगलुरु भारत की तकनीकी क्षमता को वैश्विक मांग से जोड़ता है। यह नया बोइंग परिसर बेंगलुरु की पहचान को मजबूत करता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर बोइंग की सबसे बड़ी सुविधा होगी।”

हम महिलाओं के लिए नए अवसर पैदा कर रहे 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “विमानन और एयरोस्पेस क्षेत्रों में भी, हम महिलाओं के लिए नए अवसर पैदा कर रहे हैं। चाहे लड़ाकू पायलट हों या नागरिक उड्डयन, आज भारत महिला पायलटों के मामले में अग्रणी है। मैं गर्व से कह सकता हूं कि कुल भारतीय पायलटों में से 15% महिला पायलट हैं, जो वैश्विक औसत से तीन गुना अधिक है।”

पूरी तरह से बदल गया भारत का विमानन बाजार

पीएम ने यह भी कहा, “पिछले 10 वर्षों में, भारत का विमानन बाजार पूरी तरह से बदल गया है। आज हर विमानन हितधारक नई ऊर्जा से भर गया है। आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू विमानन बाजार बन गया है। की संख्या आने वाले वर्षों में घरेलू यात्रियों में और वृद्धि होगी और इस बढ़ती मांग को देखते हुए, हमारी एयरलाइंस ने कई नए विमानों के ऑर्डर दिए हैं। बोइंग और अन्य अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए भी यह सही समय है कि वे अपनी वृद्धि को भारत की तीव्र वृद्धि के साथ जोड़ें।”