भारत ने ब्रिटेन के यात्रियों पर लगाया प्रतिबंध, कोविड टेस्ट और 10 दिन क्वारंटाइन अनिवार्य

    Loading

    नई दिल्ली: भारत ने अब ब्रिटेन के यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें कि पिछले महीने ब्रिटेन ने कोविशील्ड ले जाने वाले भारतीय यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया था। बाद में भारतीय कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि उन्हें इस पर विश्वास नहीं है। जिस पर भारत की और से कहा  गया था की हम भी कार्रवाई करेंगे। जिसके बाद ब्रिटेन ने भारतीय यात्रियों के लिए 15-दिवसीय अनिवार्य संगरोध के लिए सहमति व्यक्त की थी। 

    उल्लेखनीय है कि  कोविशील्ड वैक्सीन  जिसे पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित किया जा रहा है यूके में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एक बड़ी कंपनी द्वारा विकसित किया गया है। ब्रिटेन ने भारत से लाखों खुराकें आयात की हैं और समझौते के अनुसार अपने नागरिकों तक पहुंचाई हैं। 

    हालांकि, पिछले महीने यूके ने उन भारतीय नागरिकों के प्रवेश से इनकार कर दिया, जिन्हें कोवशील्ड का टीका लगाया गया था। इससे काफी विवाद हुआ। भारत ने हमें ऐसा करने की चेतावनी दी थी। भारी आलोचना सहने के बाद ब्रिटेन झुक गया और कहा कि उसे कोविशील्ड पर नहीं बल्कि भारत की डिजिटल  प्रमाणपत्र पर आपत्ति है। यह भी कहा गया था कि भारतीयों को तभी  प्रवेश दिया जाएगा जब वह अनिवार्य क्वारंटाइन में रहेंगे।