pm modi,sheikhhasina
पिक : PM मोदी और शेख हसीना

Loading

नई दिल्ली: आज यानी बुधवार 11 अक्टूबर को पड़ोसी देश बांग्लादेश से भारत (India-Bangladesh) के मधुर रिश्तों में आज एक और अध्याय जुड़ने जा रहा है। आज दोनों देशों के बीच क्रॉस बॉर्डर रेलवे लिंक की दो परियोजनाएं (Croos Border Railway Link) और बांग्लादेश में बिजली आपूर्ति की एक महत्वाकांक्षी परियोजना को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनके बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना (Sheikh Hasina) एक साथ मिलकर उद्घाटन करने जा रहे है। हालांकि इन परियोजनाओं का उद्घाटन वर्चुअली होने वाला है।

जी हां, भारत-बांग्‍लादेश के बीच अगरतला-अखौरा क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक, मोंगला रेल लाइन की शुरुआत आज से शुरू होगी। इसके अलावा मैत्री सुपर थर्मल पावर प्‍लांट यूनिट-2 का शुभारंभ भी आज सुबह 11 बजे होगा। जानकारी दें कि यह भारत की मदद से बांग्लादेश की बिजली जरूरतों को पूरा करने की महत्वपूर्ण परियोजना का एक हिस्सा है। यह परियोजना भारत की एनटीपीसी लिमिटेड और बांग्लादेश पावर डेवलपमेंट बोर्ड (बीपीडीबी) की ओर से पूरी की गई है। वहीं इसके पहले मैत्री सुपर थर्मल पावर प्‍लांट की पहली यूनिट का उद्घाटन PM मोदी और शेख हसीना ने सितंबर 2022 में किया था। बंगाली भाषा में मैत्री का मतलब ‘दोस्ती’ है।

यह भी बताते चलें कि क्रॉस बॉर्डर रेलवे लिंक का जो उद्घाटन होना है उसमें अगरतला-अखौरा क्रॉस बॉर्डर रेल लिंक 15 किलोमीटर लंबा है जिसका भारत में 5 किमी और बांग्लादेश में 10 किमी ही विस्तार है। इस रेलवे लिंक के जरिए दोनों देशों के बीच व्यापार में बढ़ोतरी होगी जो आगे भारत बांग्लादेश ने दोस्ताना रिश्ते को और भी मजबूत बनाएगी।