Muskaan Agarwal
मुस्कान अग्रवाल को मिला 60 लाख का सैलरी पैकेज

Loading

नई दिल्ली: इंसान चाहे तो दुनिया में हर चीज संभव है, बस उसके लिए कड़ी मेहनत की जरूरत है। कई बार इंसान सभी सीमाओं को तोड़ के एक ऐसी सफलता हासिल करता है जिसके बारे में जानकर पूरी दुनिया दंग रह जाती है। कुछ ऐसा ही कारनामा हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले की रहने वाली मुस्कान अग्रवाल (Muskan Agarwal) नाम की एक युवती ने कर दिया है, जिसकी अब हर तरफ चर्चा हो रही है। 

हर चीज संभव 

अक्सर कहा जाता है कि अगर अच्छी मोटी सैलरी चाहिए तो आईआईटी या एनआईटी की पढ़ाई करो, वहां बढ़ी प्लेसमेंट्स आती है। आईआईटी या एनआईटी करके ही बड़ा पैकेज मिलता है, इस विचारधारा को मुस्कान अग्रवाल ने सिरे से गलत साबित ठहराया है। जी हां इंसान अगर चाहे तो अपने सपने पूरे करने के लिए एक साधारण कॉलेज में भी पढ़कर सफलता हासिल कर सकता है और अच्छी नौकरी पा सकता है और यह कर दिखाया है मुस्कान अग्रवाल ने। 

60 लाख का पैकेज 

आपको बता दें कि मुस्कान ने ऊना के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIIT) से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की। अब इसके बाद उन्हें 60 लाख का सालाना सैलरी पैकेज (Salary package of 60 lakhs) में जॉब ऑफर मिला है। ऐसे में अब कहा जा कहा है कि ट्रिपल आईटी के इतिहास में ये सबसे बड़ा सैलरी पैकेज है जो मुस्कान को मिला है।

मुस्कान ने पहले भी दिखाया है अपना करिश्मा 

बात करें मुस्कान अग्रवाल की तो उनकी सफलता की स्टोरी बहुत दिलचस्प है।जी हां उनकी सफलता की यात्रा की शुरुआत कैसे हुई आइए जानते है। सबसे पहले वो ‘top woman coder’ के तौर पर सामने आई और TechGig Geek Goddess 2022 में 1.5 लाख रुपये का प्राइज भी जीता था। इस प्रतियोगिता में उन्होंने 69,000 से ज्यादा महिला कोडर्स को हराकर जीत हासिल की थी। उन्होंने लगातार चार घंटे तक नॉन-स्टॉप कोडिंग कर के जज को इंप्रेस किया था। इस तरह उन्होंने दुनिया में अपनी अलग जगह बनाई है। 

युवाओं के लिए प्रेरणा है मुस्कान

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मुस्कान अग्रवाल कोडिंग की दुनिया में कोई नई नहीं है। कहते है ना कोई भी बड़ी सफलता पाने के लिए उसके लिए हमें दिन रात मेनहत करनी पड़ती है। ऐसा ही मुस्कान ने भी किया है। वो कई सालों से कोडिंग करके अपने टैलेंट को निखार रही हैं। बता दें कि साल 2021 में उन्होंने गर्ल्सस्क्रिप्ट फाउंडेशन के साथ भी काम किया था। सीखने के प्रति उनके समर्पण के कारण उन्हें लिंक्डइन के मेंटरशिप कार्यक्रम के लिए शीर्ष 40 महिलाओं में उन्हें भी चुना गया, जिससे उन्हें लिंक्डइन जैसी बड़ी कंपनी से भी काफी कुछ सीखने को मिला। इस तरह खुद पर परश्रम कर आज मुस्कान यहां तक पहुंची है। 

मुस्कान ने तोड़ा ये रिकॉर्ड

वहीं इस साल जुलाई में, मुस्कान ने लिंक्डइन में ही 60 लाख रुपये की प्रभावशाली नौकरी की पेशकश के साथ रिकॉर्ड तोड़ दिया, जहां उन्होंने एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर के रूप में अपनी भूमिका शुरू की। उनकी उपलब्धियां भारत में समर्पित युवा कोडर्स की अविश्वसनीय क्षमता को दर्शाती हैं। पिछले साल, IIIT-ऊना के एक और स्टूडेंट ने 47 लाख रुपये का सालाना पैकेज हासिल किया और 2019-23 बैच के लगभग 86 प्रतिशत स्टूडेंट्स को लगभग 31 अलग- अलग कंपनियों में प्लेसमेंट मिला। आज हर जगह मुस्कान की चर्चा हो रही है।