Arrest
Representative Photo

    Loading

    नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना के एक सार्जेंट को रक्षा प्रतिष्ठानों और कर्मियों के बारे में गोपनीय और संवेदनशील सूचना एक पाकिस्तानी एजेंट को कथित तौर पर लीक करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी और दावा किया कि सार्जेंट को मोहपाश (हनी ट्रैप) में फंसाया गया था। उन्होंने बताया कि आरोपी की पहचान 32 वर्षीय देवेंद्र नारायण शर्मा के तौर पर की गयी है, जो यहां सुब्रतो पार्क में भारतीय वायु सेना के रिकॉर्ड कार्यालय में प्रशासनिक सहायक (जीडी) के तौर पर काम कर रहा था।

    पुलिस ने बताया कि पूछताछ के दौरान यह पता चला कि शर्मा को पाकिस्तान की एक महिला ने कथित तौर पर अपने ‘मोहपाश’ में फंसा लिया था और उसने महिला को कर्मियों, राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा से जुड़े संवेदनशील दस्तावेज दिए थे।

    दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने छह मई को ‘‘शत्रु देश की एजेंट” को व्हाट्सएप के जरिए संवेदनशील सूचना कथित तौर पर लीक करने के लिए सार्जेंट को गिरफ्तार किया था। सार्जेंट ने कम्प्यूटर और अन्य फाइल से सूचना तथा दस्तावेज धोखे से हासिल किए थे। पुलिस के अनुसार, शर्मा को सूचना लीक करने के लिए एजेंट से रुपये भी मिले थे। भारतीय वायु सेना द्वारा मिली शिकायत के आधार पर गोपनीय सूचना अधिनियम कानून के तहत एक मामला दर्ज किया गया और सार्जेंट को छह मई को गिरफ्तार किया गया तथा सेवा से बर्खास्त कर दिया गया।

    पुलिस ने बताया कि जांच के दौरान आपत्तिजनक सबूत जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और दस्तावेज बरामद किए गए। मामले की जांच चल रही है। गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) को गोपनीय दस्तावेज देने के आरोप में सेना के एक जवान समेत दो लोगों को गोपनीय सूचना अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया था।

    इससे पहले पोखरण सैन्य अड्डे पर सब्जियों की आपूर्ति करने वाले 34 वर्षीय व्यक्ति को पैसे के लिए सेना के एक कर्मी से संवेदनशील दस्तावेज लेने और उन्हें आईएसआई को देने के आरोप में पकड़ा गया था।(एजेंसी)