post-office

    नई दिल्ली. सुबह कि बड़ी खबर के अनुसार अब आप को अपने ट्रेन के रिजर्वेशन टिकेट के लिए रेलवे स्टेशन जाकर लाइन में धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। जी हाँ अब आप रेलवे टिकट की बुकिंग अपने घर के पास के पोस्ट ऑफिस (Indian Postal Office) से भी करा सकते हैं। गौरतलब है कि आजकल बहुत से लोग ऑनलाइन IRCTC (Online IRCTC App) के ऐप के जरिए भी अपनी टिकट की बुकिंग कराते हैं। हालाँकि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनको  ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Online Ticket Booking)  करनी नहीं आती है। 

    ऐसे में आप रेलवे टिकट की बुकिंग अपने घर के पास के पोस्ट ऑफिस (Indian Postal Office) से भी करा सकते हैं। बता दें कि इसकी शुरुआत रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने बीते गुरुवार से की है।

    स्टेशन काउंटर पर कम होगी भीड़ 

    गौरतलब है कि रेलवे ने यह कदम रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर लगने वाली अपार भीड़ को देखते हुए लिया है। फिलहाल यह सुविधा उत्तर प्रदेश के 9147 पोस्ट ऑफिस में शुरू (Train Seats booking in Post office Start on this Day) की गई है । वहीं कोरोना महामारी में यह कदम यात्रियों के लिए बेहद सुविधाजनक भी माना जा रहा है। अब तो इस बेहतरीन सुविधा का लाभ ग्रामीण डाक सेवक यानी GDS द्वारा भी आसानी से लिया जा सकेगा।

    पोस्ट ऑफिस से होगी रेलवे टिकट की बुकिंग 

    जी हाँ रेलवे ने यह कदम रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर लगने वाली अपार भीड़ को देखते हुए ही लिया है, ताकि अब लोग बिना किसी कठनाई के अपना रिजर्वेशन करा सकें । इसके साथ ही रेल मंत्री ने यह भी बताया कि पोस्ट ऑफिस में टिकट बुकिंग (Railway Ticket Booking) की सुविधा के लिए IRCTC उन्हें भरपूर मदद करेगा।