IPS officer Ravi Gupta appointed DGP of Telangana EC suspended Anjani Kumar
IPS अधिकारी रवि गुप्ता बने तेलंगाना के DGP

Loading

हैदराबाद: भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी रवि गुप्ता (Ravi Gupta) को रविवार को तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक (DGP of Telangana) का पूर्ण अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया। इससे पहले निवार्चन आयोग के निर्देश पर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अंजनी कुमार (Anjani Kumar) को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन (Violation of Code of Conduct) करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया था। रवि गुप्ता वर्तमान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के महानिदेशक हैं।

रवि गुप्ता तेलंगाना के नए DGP नियुक्त

तेलंगाना की मुख्य सचिव ए शांति कुमारी ने एक सरकारी आदेश में कहा, ‘‘रवि गुप्ता को तत्काल प्रभाव से, अगले आदेश तक, तेलंगाना के पुलिस प्रमुख (डीजीपी) के पद का पूर्ण अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।”

अंजनी कुमार निलंबित 

सूत्रों ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने रविवार को आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक अंजनी कुमार को निलंबित करने का आदेश दिया।  

उन्होंने बताया कि डीजीपी ने राज्य पुलिस के नोडल अधिकारी संजय जैन और नोडल अधिकारी (व्यय) महेश भागवत के साथ, वोटों की गिनती के बीच हैदराबाद में फूलों के गुलदस्ते के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पार्टी उम्मीदवार अनुमुला रेवंत रेड्डी से उनके आवास पर जा कर मुलाकात की थी। जिसके चलते निर्वाचन आयोग ने उनके खिलाफ यह बड़ा एक्शन लिया है।

तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, तेलंगाना में कांग्रेस 53 सीट जीत चुकी है, जबकि 11 सीट पर आगे है। वहीं, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) 31 सीट पर जीत दर्ज कर चुकी है, जबकि 08 सीट पर उसे बढ़त हासिल है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सात सीट जीत चुकी है और एक सीट पर आगे है। (भाषा इनपुट के साथ)