Rahul Gandhi
File Pic

    नयी दिल्‍ली. एक बड़ी खबर के अनुसार चीन (China) एक बार फिर अपना अनैतिक दुस्‍साहस दिखा रहा है। जी हाँ अब चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) और लद्दाख (Ladakh) के पास स्थित शिनजियांग मिलिट्री डिस्ट्रिक्‍ट में ऊंचाई वाले स्‍थानों पर सैन्‍य अभ्‍यास कर रही है। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार इनमें नाइट ड्रिल (Night Drill) भी शामिल हैं।

    राहुल गांधी ने किया है ट्वीट

    इधर इस रिपोर्ट के आने के बाद अब पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने खबर का हवाला दे कर मोदी सरकार पर तंज करते हुए ट्वीट किया है कि, ” हम अपनी सीमाओं पर फिर एक नए युद्ध प्रतिमान का सामना कर रहे हैं।इसे नजरअंदाज करने से काम नहीं चलेगा। ये हम पर भारी पड़ सकता है।”

    बता दें कि साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार ने बीते रविवार को बताया था कि PLA की वेस्टर्न थिएटर कमांड ने हिमालयी सीमा के पास तैनात अपनी इकाइयों के लिए अब और अधिक नाइट ड्रिल शुरू की है। इसका मकसद अपने सैनिकों को नई पीढ़ी के हथियारों और उपकरणों की जरुरी ट्रेनिंग देना है।

    क्यों है भारत के लिए खतरे की घंटी  

    पता हो कि PLA की वेस्‍टर्न थिएटर कमांड ही भारत से लगती पूरी सीमा पर तैनात रहती है। वहीं उक्त रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सैन्य समाचार पत्र PLA डेली के अनुसार इस क्षेत्र में कई फोर्स मिलकर लगभग 5,000 मीटर या 16,400 फीट की ऊंचाई पर रात में अपने युद्ध अभ्यास कर रहे हैं। इतना ही नहीं रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि, पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी अपनी मशीनों के साथ फोर्स बिना रोशनी के बर्फीले ऊंचे इलाकों को पार कर रही है। वहीं रात के समय लाइव-फायर मशीन गन से भी अभ्यास कर रहा है।