kashmir-files
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली. जहां एक तरफ पणजी में आयोजित इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI-2022) में डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) को लेकर अब एक विवाद खड़ा हो चूका है । वहीं इस विवाद में अब मशहूर सिने कलाकार और फिल्म के मुख्य एक्टर अनुपम खेर (Anupam Kher) भी अब कूद चुके हैं। 

    क्या है मामला 

    गौरतलब है कि, IFFI के जूरी हेड और इजराइली फिल्म मेकर नदाव लैपिड((Nadav Lapid) ने इसे अश्लील और प्रोपेगेंडा फिल्म बताया था। वहीं यह बात उन्होंने 53वें फिल्म फेस्टिवल समारोह के समापन पर कही थी। उनका कहना था कि, हम सभी डिस्टर्ब हैं कि ऐसी फिल्म को इस समारोह में दिखाया गया है। यह फिल्म बेहद ही वल्गर है।

    अनुपम खेर का पलटवार 

    वहीं इस बात पर अनुपम खेर ने पलटवार करते हुए कहा कि, “अगर प्रलय सही है तो कश्मीरी पंडितों का पलायन भी सही है। ये पूर्व नियोजित लगता है क्योंकि इसके बाद अचानक टूलकिट गैंग भी सक्रिय हो गए हैं। नदाव लैपिड का इस तरह का बयान देना बेहद ही शर्मनाक है। वहीं, अनुपम खेर ने इसके पहले tweet करके लिखा था कि, झूठ का कद कितना भी ऊंचा क्यों न हो, सत्य के मुकाबले में हमेशा छोटा ही होता है।

    कांग्रेस ने नदाव का दिया साथ तो इजरायल ने की खिंचाई  

    हालांकि इधर कांग्रेस सोशल मीडिया चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत (Supriya Shrinate) ने इस टिप्पणी का सपोर्ट  करते हुए कहा कि, ‘आखिरकार, नफरत खत्म हो जाती है।’  वहीं इसके उलट इजरायल एम्बेंसी ने फिल्म मेकर नदाव लैपिड की इस टिप्पणी की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में कहा जाता है कि, अतिथि भगवान के समान होता है। आपने जजों के पैनल की अध्यक्षता करने के भारतीय निमंत्रण का सबसे खराब तरीके से दुरुपयोग किया है। 

    इजरायल मांग रहा माफ़ी 

    इसके साथ ही भारत में इस्राइल के राजदूत नाओर गिलोन ने माफी मांगते हुए ट्वीट किया कि, “भारत और इस्राइल, दोनों देशों और यहां के लोगों के बीच दोस्ती बहुत मजबूत है। आपने जो नुकसान पहुंचाया है, वह जल्द ही ठीक हो जाएगा। एक इंसान के रूप में मुझे शर्म आती है और हम अपने मेजबानों से उस बुरे तरीके के लिए माफी मांगना चाहते हैं कि हमने उनकी उदारता और दोस्ती के बदले यह व्यहवार दिया है।”

    क्या है ‘द कश्मीर फाइल्स’

    बात अगर फिल्म के करें तो, बीते  11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई ‘द कश्मीर फाइल्स’ IFFI में इंडियन पैनोरमा सेक्शन का हिस्सा थी और बीते 22 नवंबर को प्रदर्शित की गई थी। विवेक अग्निहोत्री द्वारा लिखित और निर्देशित इस फिल्म में पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा समुदाय विशेष के लोगों की हत्याओं के बाद कश्मीर से कश्मीरी हिंदुओं के पलायन को दर्शाया गया था। इसमें अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी ने संजीदा अभिनय किया है। वहीं खुद अनुपमर खेर बीते 22 नवंबर को 53वें IFFI में फिल्म की विशेष स्क्रीनिंग में भी शामिल हुए थे। जानकारी दें कि, 9 दिवसीय फिल्म महोत्सव बीते 20 नवंबर से शुरू हुआ था।