काम की बात! फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने का आज है आखिरी दिन, फिर चुकाने पड़ेंगे ‘इतने’ पैसे

Loading

नई दिल्ली: आज हम आपको आधार कार्ड से जुड़ी एक महत्वपूर्ण खबर देने जा रहे है। दरअसल आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI लोगों को फ्री आधार अपडेट की सुविधा दे रही है। गौरतलब हो कि यूआईडीएआई ने यह सुविधा 15 मार्च से 15 जून के बीच दी थी। यूआईडीएआई ने बताया था कि लोग 3 महीने के भीतर आधार कार्ड को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। ऐसे में आज फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की आखिरी तारीख है। आइए यहां जानते है इससे जुड़ी पूरी डिटेल्स… 

वहीं अगर आप इन 3 महीनों के अवधि के बाद आधार केंद्र पर जानकारी अपडेट कराने जाते हैं तो आपको मुफ्त में आधार अपडेट की सुविधा नहीं मिलेगी। ऐसे में अब आप बिना देरी किए इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूआईडीएआई के पोर्टल पर जाएं और अपना आधार कार्ड अपडेट करवा लें। 

ऐसे में अब आप नाम, पता, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लिंग, बायोमेट्रिक, फोटो आदि जैसे कई विवरण आज ही मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। अगर आप अपनी डिटेल फ्री में अपडेट करना चाहते हैं तो आज ही https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर क्लिक करें। इसके बाद Proceed To Update के विकल्प को चुनें।

फिर इसके बाद आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कोई भी विवरण चुन सकते हैं और उसे अपडेट कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात बता दें कि जानकारी को अपडेट करने के लिए आईडी प्रूफ की स्कैन कॉपी, मोबाइल नंबर जैसी चीजों की जरूरत होती है। यदि आप आज आधार को ऑनलाइन अपडेट करते हैं, तो आपको 50 रुपये का आधार अपडेट शुल्क नहीं देना होगा।