Jayant Chaudhary
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली: राष्ट्रीय लोक दल के अध्यक्ष जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) ने रविवार को पहलवानों का समर्थन करते हुए केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, “सरकार 9 साल का जश्न मना रही है। क्या 9 साल पहले कभी हुआ कि लड़कियों की जात देखी गई। इस देश में एक ही प्रतिभाशाली युवक है जय शाह (Jay Shah), उसी को कुश्ती संघ का अध्यक्ष बना दो। खिलाड़ी को भी मत बनाओ, कोई कुछ नहीं कहेगा।” 

रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आगे कहा, “पहलवान जो भी नीतियां बनाएंगे हम उनके साथ हैं। मैं किसी भी आक्रामक फैसले का समर्थन नहीं करूंगा। चढ़ाई एक दम नहीं होगी, एक कदम लेकर देखना होगा, संगठित होना होगा। मैं इसका समर्थन करूंगा कि जब लड़ाई एक हो तो मंच भी एक ही सजना चाहिए।”

बता दें कि पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। भाजपा सांसद पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ दो एफआईआर दर्ज की हैं जिनमें पहली एक नाबालिग पहलवान के आरोपों के आधार पर पॉक्सो (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) अधिनियम के तहत दर्ज की गई है। हालांकि अब तक उन पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 

जिसे लेकर पहलवान 28  मई को संसद की और महापंचायत के लिए जा रहे थे। इसी दौरान दिल्ली पुलिस ने उन्हें रोका। जिसके बाद पुलिस और पहलवानों के बीच हाथापाई हुई। दिल्ली पुलिस ने इस घटना के बाद विनेश फोगट समेत कई पहलवानो को हिरासत में लिए था। हालाँकि बाद में उन्हें छोड़ दिया गया। वहीं, बाद में दिल्ली पुलिस ने पहलवानों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है। 

बीते मंगलवार को साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और संगीता फोगाट समेत कई नामी पहलवान बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने के विरोध में अपने मेडल गंगा नदी में बहाने के लिए हरिद्वार में हर की पौड़ी पहुंचे थे। लेकिन खाप और किसान नेताओं के मनाने पर उन्होंने ऐसा नहीं किया था और वापस लौट गए थे।

सरकार को 9  जून तक अल्टीमेटम 

इसके बाद पहलवानों के समर्थन में पहले यूपी के मुजफ्फरनगर और फिर हरियाणा के कुरुक्षेत्र में खाप महापंचायत हुई थी। इस दौरान बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की गई और सरकार को इस मसले पर कार्रवाई के लिए नौ जून तक का समय दिया था। खाप ने कहा कि अगर मांग पूरी नहीं हुई तो किसान नौ जून को प्रदर्शनकारी पहलवानों को लेकर जंतर-मंतर जाएंगे।