PM Modi
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार, PM नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के 100 एपीसोड पूरे होने पर अब एक ख़ास सिक्का जारी किया जाएगा। यह सिक्का 100 रुपये का होगा। इस खास सिक्के पर ‘मन की बात 100’ भी लिखा होगा। जानकारी के अनुसार इस सिक्के पर एक ‘माइक्रोफोन’ बना होगा और उस पर 2023 भी अंकित होगा।

100 एपीसोड पर ख़ास सिक्का 

जानकारी दें कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 100 एपिसोड पूरे होने वाले हैं। ऐसे में आगामी 30 अप्रैल को 100वें एपिसोड का विशेष प्रसारण किया जाएगा। इस एपिसोड को खास बनाने के लिए मोदी सरकार काफी तैयारियां कर रही है। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के 100वें एपिसोड को एक लाख से अधिक बूथ पर प्रसारित करने की बड़ी योजना बनायीं गई है। वहीं सरकार अब 100वें एपिसोड के प्रसारण को यादगार बनाने के लिए ₹100 का स्‍मारक सिक्‍का भी जारी करेगी।

ऐसा होगा सिक्‍का

मामले पर मिली जानकारी के अनुसार 100 रुपए का ये सिक्‍का वृत्‍ताकार होने के साथ 44 मिलीमीटर का होगा और यह चार धातुओं रजत, तांबा, निकिल और जस्‍ता से बना होगा। इस ख़ास सिक्‍के के आगे वाले हिस्‍से के मध्य में अशोक स्‍तंभ का सिंह स्‍तंभ शीर्ष होगा, जिसके नीचे ‘सत्‍यमेव जयते’ लिखा होगा। वहीं इसकी बाईं रेडियस पर देवनागरी लिपि में ‘भारत’ शब्‍द और दाईं रेडियस पर अंग्रेजी में ‘India’ लिखा होगा। सिंह स्‍तंभ शीर्ष के नीचे ₹100 भी लिखा होगा।

वहीं सिक्‍के के पिछले हिस्‍से की बात करें तो  पर ‘मन की बात’ की 100वीं कड़ी का प्रतीक चिन्‍ह होगा। इसमें ध्‍वनि तरंगों के साथ माइक्रोफोन का चित्र अंकित होगा। माइक्रोफोन के चित्र पर 2023 लिखा होगा और इस चित्र के ऊपर देवनागरी लिपि में ‘मन की बात 100’ और अंग्रेजी में ‘Mann Ki Baat 100’ भी लिखा होगा। जानकारी दें कि, प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ रेडियो प्रसारण की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को दशहरे के ख़ास मौके पर पर हुई थी।