mobile
File Photo/Social Media

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार केंद्र की मोदी सरकार (Modi Goverment) ने रक्षा बलों, सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की सिफारिश के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकी समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे 14 मैसेंजर मोबाइल एप्लिकेशन को ब्लॉक कर दिया है।  वहीं इन ऐप्स में क्रायपवाइजर, एनिग्मा, ब्रायर, बीचैट, नंदबॉक्स, सेफस्विस, विकरमे, मीडियाफायर, एलिमेंट, सेकेंड लाइन, कॉनियन, आईएमओ, जांगी, थ्रेमा जैसे ऐप्स भी शामिल हैं। 

दरअसल मामले पर खुफिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतंकी इन ऐप्स का इस्तेमाल कश्मीर में अपने सपोर्टर्स और ऑन-ग्राउंड वर्कर्स यानि OGW के साथ कम्यूनिकेट करने के लिए भी कर रहे थे। इस बाबत केंद्र सरकार ने पाया कि, इन ऐप के रिप्रेजेन्टेटिव भारत के नहीं हैं और भारतीय कानूनों के अनुसार, जानकारी मांगने के लिए उनसे संपर्क भी नहीं किया जा सकता। इन ऐप्स का न ही भारत में कोई ऑफिस है, ऐसे में केंद्र सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए अब इनको पूरी तरह से बैन कर दिया है।

वहीं ख़बरों के अनुसार आतंकी इन सभी एप का इस्तेमाल देश के सौहार्द को बिगाड़ने के लिए भी करते थे। दरअसल वे इन एप को जरिए गलत मैसेज फैलाते थे। और तो और इन मोबाइल मैसेंजर एप का इस्तेमाल पाकिस्तान से सूचनाएं प्राप्त करने के लिए भी प्रयोग होता था।