MP Sanjay Raut
MP Sanjay Raut

Loading

मुंबई: शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट (Shiv Sena Uddhav Thackeray faction) के सांसद संजय राउत (MP Sanjay Raut) ने रविवार को नए संसद भवन (The new Parliament House) को लेकर एक बयान दिया है। उन्होंने नए संसद भवन की तुलना एक होटल से की। बोले कि  नया संसद भवन एक मेगा शो है। कितने स्टार का होटल है यह मुझे मालूम नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस संसद भवन का इतिहास से कोई संबंध नहीं है।

नए संसद भवन का ना इतिहास है ना वर्तमान
सांसद संजय राउत ने नए संसद भवन को लेकर कहा कि नया संसद भवन एक मेगा शो है। कितने स्टार का होटल है यह मुझे मालूम नहीं है। जब अंदर जाता हूं तो मुझे नहीं लगता कि मैं कोई ऐतिहासिक इमारत में जा रहा हूं…जब मैं उस संसद यानी कि पुरानी भवन में जाता हूं तो लगता है कि मेरे साथ इतिहास चल रहा है। इस संसद भवन में ना इतिहास है ना वर्तमान है।

नए संसद भवन का उद्घाटन 
बता दें, नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई 2023  को हुआ था। इसके बाद इसी महीने में पांच दिवसीय संसद का विशेष बुलाया गया। 18 से 22 सितंबर तक चलने वाले इस विशेष सत्र के पहले दिन की संसदीय कार्यवाही18 सितंबर को पुराने ही संसद भवन में हुआ। इसके बाद दूसरे दिन की और अन्य दिन की  कार्यवाही नए संसद भवन में हुआ।

नए संसद भवन में ऐतिहासिक फैसला
नए संसद भवन के पहले दिन की संसदीय कार्यवाही में महिला आरक्षण बिल (Women’s Reservation Bill) को पेश किया गया और नए संसद भवन के चौथे दिन की संसदीय कार्यवाही में  27 साल से अधर में लटके आरक्षण बिल को पास कर दिया गया, जिसे केंद्र ऐतिहासिक मान रही है।