MODI

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने गृह राज्य गुजरात (Gujarat) को नए साल का उपहार देने वाले हैं। वह 31 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सुबह 11 बजे राजकोट (Rajkot) में बनने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute Of Medical Sciences) की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपानी (Vijay Rupani), राज्यपाल, केंद्रीय मंत्री सहित कई बड़े नेता शामिल होंगे। इस बात की जानकरी प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को दी।

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की शुरुआत की थी। 2019 में कैबिनेट बैठक में इस योजना के तहत देश में राजकोट, संबा और अवंतीपोरा में नए एम्स बनाने का ऐलान किया था। 

201 एकड़ में बनेगा अस्पताल 

गुजरात में बनने वाला इस एम्स के लिए 201 एकड़ भूमि का आवंटन किया गया है। जिसकों बनाने में कुल 1195 करोड़ रुपए की लागत आएगी। जिसे 2022 के माध्यम में पूरा होने का अनुमान है। इस अस्पताल 750 बेड होंगे, जिसमें 30 बेड आयुष के भी होंगे।  

एमबीबीएस की 120 सीटे होंगी 

राजकोट एम्स में एमबीबीएस की 120 सीटों के साथ नर्सिंग की 60 सीट भी होंगे। उल्लेखनीय है कि 50 छात्रों के साथ इसका पहला सत्र 21 दिसंबर से शुरू होगया है। जिसे दीनदयाल उपाध्याय मेडिकल कॉलेज में अस्थाई तौर पर किया गया है।