NIA raids Punjab-Haryana attack on Indian Consulate in San Francisco

Loading

नई दिल्ली: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) ने इस साल अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को (San Francisco ) स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास (Indian Consulate) पर हुए हमलों की जांच के सिलसिले में बुधवार को पंजाब (Punjab) और हरियाणा (Haryana) में 14 स्थानों पर छापेमारी की। एजेंसी के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

प्रवक्ता ने कहा कि 19 मार्च और दो जुलाई को हुए हमलों के पीछे की पूरी साजिश का पता लगाने के लिए दोनों राज्यों में छापे मारे गए। एजेंसी अवैध रूप से प्रवेश करने, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, वाणिज्य दूतावास के अधिकारियों को चोट पहुंचाने और इमारत में आगजनी जैसे अपराधों के संबंध में जांच कर रही है।

 डिजिटल डेटा समेत आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त

एनआईए ने पंजाब के मोगा, जालंधर, लुधियाना, गुरदासपुर, मोहाली और पटियाला में जबकि हरियाणा के कुरूक्षेत्र और यमुनानगर जिलों में छापेमारी की। प्रवक्ता ने कहा कि कार्रवाई के दौरान आरोपी व्यक्तियों से संबंधित जानकारी वाले डिजिटल डेटा जब्त कर लिया गया। साथ ही अन्य आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं।

NIA कर रही वाणिज्य दूतावास पर हमलों की जांच

प्रवक्ता के मुताबिक, एनआईए वाणिज्य दूतावास पर हमला करने वालों की पहचान करने और उन पर मुकदमा चलाने तथा भारत विरोधी ऐसे तत्वों को कड़ा संदेश भेजने के उद्देश्य से मामले की जांच कर रही है। वाणिज्य दूतावास पर हमलों की घटनाओं की जांच के लिए एनआईए की एक टीम ने अगस्त 2023 में सैन फ्रांसिस्को का दौरा किया था।

भारतीय दूतावास पर खालिस्तान समर्थकों का हमला

इस साल दो जुलाई को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर खालिस्तान समर्थकों ने हमला किया था। यह हमला अलगाववादी खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में हुई हत्या के बाद किया गया था। इससे पहले 19 मार्च को खालिस्तान समर्थक प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने वाणिज्य दूतावास पर हमला किया और तोड़फोड़ की थी।

खालिस्तान समर्थक नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय पुलिस द्वारा लगाए गए अस्थायी अवरोधकों को तोड़ दिया था और वाणिज्य दूतावास परिसर में दो तथाकथित खालिस्तानी झंडे लगा दिए। हालांकि, वाणिज्य दूतावास के कर्मियों ने तुरंत ही इन झंडों को हटा दिया था। (एजेंसी)