san francisco indian consulate attack

Loading

नई दिल्ली. भारत (India) ने अमेरिका (US) से सैन फ्रांसिस्को वाणिज्य दूतावास (San Francisco Consulate) पर हमले का सबूत मांगा है। CCTV फुटेज के जरिए इस हमले में शामिल 45 चेहरों की पहचान की गई है। ज्यादातर आरोपियों की पहचान स्थानीय लोगों ने की।

सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार ने पारस्परिक कानूनी सहायता संधि (एमएलएटी) के तहत इस मामले में सबूत मांगा है। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की अब तक की जांच के आधार पर अमेरिकी अधिकारियों को अनुरोध भेजा गया है। इस मामले में क्राउड-सोर्सिंग के जरिए कुल 45 लोगों की पहचान की गई।

क्या है पूरा मामला

गौरतलब है कि इस साल 2 जुलाई की मध्य रात्रि 1.30 से 2.30 बजे के दौरान कुछ खालिस्तानी समर्थकों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में आग लगा दी थी। जिससे हड़कंप मच गया। इस घटना की सुचना मिलते ही स्थानीय दमकल विभाग की गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग को बुझा दिया। हालांकि, इस घटना में को हताहत नहीं हुआ था। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।

इससे पहले मार्च में खालिस्तानी समर्थकों की ओर से सैन फ्रांसिस्को में ही भारतीय दूतावास पर हमला कर भवन को नुकसान पहुंचाया था। खालिस्तानी समर्थकों ने इस दौरान सुरक्षा बैरियर्स को तोड़ दिया था। साथ ही दूतावास परिसर में खालिस्तानी झंडे लगा दिए थे और भारत विरोधी नारे लगाए थे। इससे पहले लंदन स्थित भारतीय दूतावास में भी खालिस्तान समर्थकों ने हमला किया था।