Photo: @Twitter
Photo: @Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: भारत द्वारा चीनी नागरिकों को जारी किए गए पर्यटक वीजा को निलंबित करने की घोषणा के कुछ दिनों बाद, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने कहा कि, हम चीन के शंघाई जैसे शहरों में कोविड स्थिति से अवगत हैं। ऐसे में चीन के लिए पर्यटक वीजा को फिर से शुरू करने का ये सही समय नहीं है। 

    अरिंदम बागची ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हम शंघाई जैसे चीनी शहरों में  COVID ​​स्थिति से अवगत हैं, न कि चीन के लिए पर्यटक वीजा जारी करने का उपयुक्त समय।”

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “चीन ने खुद हमें वीजा जारी नहीं किया है, 2020 से (भारत को वीजा जारी करना) निलंबित कर दिया है। चीन के लिए पर्यटक वीजा जारी करने पर चर्चा करने का सही समय नहीं है।”

    भारत चीनी विश्वविद्यालयों में नामांकित लगभग 22,000 भारतीय छात्रों की दुर्दशा को चीन के साथ उठाता रहा है जो शारीरिक कक्षाओं के लिए वापस जाने में असमर्थ हैं। हालांकि, पड़ोसी देश ने आज तक उन्हें अंदर जाने से मना किया है।

    भारत ने 20 अप्रेल को जारी किया था सर्कुलर 

    भारत के संबंध में 20 अप्रैल को जारी एक सर्कुलर में इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) ने कहा, चीन (पीपुल्स रिपब्लिक) के नागरिकों को जारी किए गए पर्यटक वीजा अब वैध नहीं हैं।” इसमें कहा गया है कि भूटान के नागरिक, भारत, मालदीव और नेपाल के नागरिक, भारत द्वारा जारी निवास परमिट वाले यात्री, भारत द्वारा जारी वीज़ा या ई-वीज़ा वाले यात्री, ओसीआई कार्ड या बुकलेट वाले यात्री, भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) कार्ड वाले यात्री, और राजनयिक पासपोर्ट वाले यात्रियों को भारत में प्रवेश करने की अनुमति है।