PM Modi
PTI Photo

    Loading

    नई दिल्ली. आज रविवार 12 फरवरी को PM नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे (Delhi-Mumbai Express Way) का उद्घाटन करेंगे। पहले फेज में हरियाणा के सोहना से राजस्थान के दौसा तक 246 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे बनकर तैयार हो गया है। एक्सप्रेस-वे के बनने के बाद अब सिर्फ 3 घंटे में दिल्ली से जयपुर पहुंचा जा सकेगा।

    जी हां आज  PM मोदी राजस्थान के दौसा में 18,100 करोड़ रुपये से अधिक लागत की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगे। वह दिल्ली से दौसा को जोड़ने वाले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का पहला खंड भी आज देश को समर्पित करेंगे। आज दिल्ली से दौसा तक 246 किमी लंबे एक्सप्रेस-वे का पहला खंड शुरू होने से दिल्ली से जयपुर का सफर 5  घंटे से घटकर 3:50 घंटे में पूरा हो सकेगा। 

    दिल्ली से मुंबई बस 12 घंटों में 

    पता हो कि, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड 12,150 करोड़ रुपये की लागत से विकसित हुआ है। इससे अब राजस्थान के कई जिलों को खास तौर पर भरपूर लाभ होगा और पूरे प्रदेश में आर्थिक विकास को भी तेज गति मिलेगी। इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण पूरा होने से अब जहां दिल्ली और मुंबई के बीच की यात्रा दूरी में 12% की कमी आएगी वहीं, समय में भी 50% की सीधे कमी आ सकती है। दरअसल सड़क मार्ग से दिल्ली-मुंबई आने या जाने में 24 घंटे लग जाते हैं।लेकिन इस  एक्सप्रेस-वे तैयार हो जाने के बाद अब यह समय 12 घंटे तक कम हो सकेगा।

    जानकारी दें कि, दिल्ली-मुंबई को जोड़ने वाले इस एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 1,386 किमी है। निर्माण पूरा होने के बाद यह दुनिया का सबसे लंबा 8 लेन वाला एक्सप्रेस-वे बन जाएगा, जिसे आगे जरूरत पड़ने पर 12 लेन तक चौड़ा भी किया जा सकेगा।

    राजस्थान: 5 जिलों से गुजरेगा यह शानदार एक्सप्रेस-वे

    विदित हो कि, राजस्थान के 5 जिलों की 18 तहसीलों के 265 गांवों की सीमा से होकर यह एक्सप्रेस-वे गुजरेगा। यह हरियाणा के सोहना से शुरू होकर राजस्थान के अलवर, दौसा, सवाईमाधोपुर, बूंदी और कोटा जिले से होकर राजस्थान में 373 किमी तक गुजरते हुए मंदसौर से फिर मध्य प्रदेश में प्रवेश करेगा। यह दिल्ली-मुंबई के बीच जयपुर, इंदौर,  भोपाल और सूरत जैसे बड़े आर्थिक केंद्रों को सीधे टूट पर जोड़ेगा।