पीएम मोदी ने की यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से फोन पर की बात, ‘इन’ मुद्दों पर हुई चर्चा

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) से बात की और उन्हें शांति के सभी प्रयासों और रूस-यूक्रेन संघर्ष (Russia-Ukraine War) को शीघ्र समाप्त करने के लिए भारत के लगातार समर्थन से अवगत कराया।  प्रधानमंत्री मोदी ने फोन पर हुई बातचीत के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की से यह भी कहा कि भारत यूक्रेन को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा।

मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर अच्छी बातचीत हुई। शांति के सभी प्रयासों और चल रहे संघर्ष को शीघ्र समाप्त करने के लिए भारत के लगातार समर्थन से अवगत कराया। भारत अपनी जन-केंद्रित दृष्टिकोण द्वारा निर्देशित मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा।” 

PM मोदी ने व्लादिमीर पुतिन से भी की बात 

जेलेंस्की से बातचीत के ठीक पहले मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और उन्हें पांचवें कार्यकाल के लिए बधाई दी तथा कहा कि बातचीत व कूटनीति ही रूस-यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने की दिशा में आगे का रास्ता है। मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन के साथ बात की और रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में उनके फिर से चुने जाने पर उन्हें बधाई दी। हम आने वाले वर्षों में भारत-रूस विशिष्ट और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और गहरा एवं विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।”

बातचीत के बारे में क्रेमलिन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, पुतिन ने भारत में आगामी संसदीय चुनावों के सफल संचालन के लिए मोदी को शुभकामनाएं दीं। बयान के मुताबिक रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा करते हुए मोदी ने आगे के रास्ते के रूप में बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत के निरंतर रुख को दोहराया। इसके साथ ही दोनों नेता एक दूसरे के संपर्क में रहने के लिए भी सहमत हुए। पुतिन को फिर से राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई देते हुए मोदी ने रूस की शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। दोनों नेताओं ने आने वाले वर्षों में दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की दिशा में ठोस प्रयास करने पर सहमति व्यक्त की।