UP GIS 2023- PM Modi
Pic : Ani

    Loading

    उत्तर प्रदेश : यूपी के लखनऊ में आयोजित उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (UP Global Investors Summit 2023) का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया इस दौरान PM मोदी ने कहा कि बहुत जल्द यूपी (UP) देश के उस इकलौते राज्य के तौर पर जाना जाएगा जहां 5 अंतर्राष्ट्रीय हवाई (UP International Airports) अड्डे हैं। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से यूपी सीधे समुद्र के रास्ते से गुजरात से जुड़ेगा।

    ग्रीन ग्रोथ के रास्ते पर भारत

    उन्होंने आगे कहा कि आज उत्तर प्रदेश की पहचान बेहतर कानून व्यवस्था, शांति और स्थिरता से है। उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर की पहल के परिणाम नजर आ रहे हैं।ग्रीन ग्रोथ के जिस रास्ते पर भारत चल पड़ा है उसमें मैं आपको विशेष तौर पर आमंत्रित करता हूं। इस बार बजट में हमने 35,000 करोड़ रुपए सिर्फ एनर्जी ट्रांजिशन (Planned-energy-transition) के लिए रखे हैं।  

    ‘सोच एंड एप्रोच’ में किया बदलाव

    उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में PM मोदी ने यह भी कहा कि यूपी ने इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ अपनी ‘सोच एंड एप्रोच’ में भी बदलाव किया है। यह न्यू इंडिया के विकास को चला रहा है। बिजली से लेकर कनेक्टिविटी तक हर क्षेत्र में सुधार हुआ है। राज्य का समग्र विकास हो रहा है। 

     खेती को बढ़ावा देने का प्रयास

    PM मोदी ने आगे कहा कि उत्तर प्रदेश में डेयरी, मत्स्य पालन, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रों और प्राकृतिक खेती में कई नई पहलें हैं। आज, भारत फसल विविधीकरण और हमारे किसानों की लागत को कम करने पर केंद्रित है। इसलिए हम प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए काफी प्रयास कर रहे हैं। 

    इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दे रही सरकार 

    एक तरफ डबल इंजन सरकार का इरादा और दूसरी तरफ संभावनाओं से भरा उत्तर प्रदेश इससे बेहतर साझेदारी हो ही नहीं सकती। भारत की समृद्धि में दुनिया की समृद्धि निहित है। इंफ्रास्ट्रक्चर पर रिकॉर्ड खर्च आज सरकार कर रही है और हर वर्ष इसको हम बढ़ा रहे हैं। इसलिए आपके लिए इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश के नए मौके बन रहे हैं। स्वास्थ्य, शिक्षा में भी निवेश के अनेक अवसर हैं।