MODI
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. आज राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सुब्रमण्यन हॉल में ग्लोबल मिलेट्स (Millets) कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वहीं इस ख़ास मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और छह देशों के उनके समकक्ष भी शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे गर्व है कि भारत ‘अंतरराष्ट्रीय मोटे अनाज वर्ष’ का नेतृत्व कर रहा है। मिलेट्स आज किसानों के लिए वरदान है।

आज इस आयोजन में उन्होंने कहा कि, “आज मिलेट्स का शुभारंभ उत्सव है, मिलेट्स विषय को लेकर जब भी कोई सवाल आया तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत ही उत्साह से हम सब लोगों का मार्गदर्शन किया और उसी के परिणामस्वरूप ये कार्यक्रम ऊंचाई पर पहुंच रहा है।” वहीं आज इस ख़ास कार्यक्रम के दौरान मिलेट्स पर एक वीडियो भी जारी किया गया था।

छोटे किसानों की PM मोदी ने की सराहना 

इसके साथ ही ग्लोबल मिलेट्स (श्री अन्न) कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि, “इस तरह के आयोजन न केवल ग्लोबल गुड के लिए जरूरी है बल्कि ग्लोबल गुड में भारत की बढ़ती जिम्मेदारी का भी प्रतीक है। श्री अन्न यानि देश के के आदिवासी समाज का सत्कार। श्री अन्न यानि केमिकल मुक्त खेती। हमने श्री अन्न को ग्लोबल मूवमेंट बनाने के लिए दिन रात काम किया। हमारे यहां प्रमुखता से मिल्लेट्स की खेती होती है। जगह जगह मिल्लेट्स कैफीन नजर आ रहे है। श्री अन्न उगाने वाले ज्यादा किसान छोटे किसान है।”

PM मोदी ने यह भी कहा कि, “कई देश मिलेट्स सम्मेलन से जुड़े हुए हैं। मिलेट्स को लेकर देश में कई स्टार्टअप्स भी शुरू हुई हैं। कई राज्यों में इसकी खेती प्रमुखता से होती है।” उन्होंने कहा, “भारत के प्रस्ताव और कोशिशों के बाद ही संयुक्त राष्ट्र ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष घोषित किया है। जब विश्व अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष मना रहा है तब भारत इस अभियान की अगुवाई कर रहा है। ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस इसी दिशा का एक महत्वपूर्ण कदम है।”