PM narendra modi in denmark
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज यानी 07 अगस्त को नीति आयोग (NITI Aayog) के गवर्निंग काउंसिल की सातवीं बैठक (7th Meeting of Governing Council) की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) स्वास्थ्य कारणों की वजह से शामिल नहीं होंगे। वहीं तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव (KCR) ने तो इस बैठक का ही बहिष्कार कर दिया है। 

    नीति आयोग बैठक में पीएम मोदी फसल से लेकर शिक्षा समेत कई अलग-अलग विषयों पर चर्चा करेंगे। आज शाम 7 बजे नीति आयोग के उपाध्यक्ष प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे। साथ ही इस बैठक में देश को तिलहन-दलहन के मामले में आत्मनिर्भर बनाने व शहरी प्रशासन के मामले पर विचार-विमर्श होगा। 

    बता दें कि, जुलाई 2019 के बाद से गवर्निंग काउंसिल की यह पहली प्रत्यक्ष बैठक होगी। यह बैठक कोरोना महामारी की पृष्ठभूमि में अमृत काल में प्रवेश और अगले साल भारत द्वारा जी20 की अध्यक्षता और शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के आलोक में खास तौर से अहम है। 

    नीति आयोग (NITI Aayog) के गवर्निंग काउंसिल (Governing Council Meeting) की इस बैठक में अंतर-क्षेत्रीय, अंतर-विभागीय और संघीय मुद्दों पर चर्चा होती है। इस बैठक में देश के प्रधानमंत्री (Prime Minister) के अलावा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री (Chief Ministers) शामिल होंगे। 

    वहीं अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, पदेन सदस्य, नीति आयोग के उपाध्यक्ष और नीति आयोग के पूर्णकालिक सदस्य भी शामिल होते हैं। साथ ही विशेष तौर से आमंत्रित मेंबर के रूप में केंद्रीय मंत्री (Union Ministers) भी इस बैठक का हिस्सा होते हैं। यह केंद्र सरकार और राज्यों की सरकारों के बीच विचार-विमर्श का सबसे अहम मंच होता है।