murmu

    Loading

    नई दिल्ली. कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) आज यानी मंगलवार को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Prseident Murmu) के अभिभाषण के लिए पहुची। राष्ट्रपति मुर्मू का अभिभाषण शुरू हो चूका है,जानकारी हो कि कांग्रेस ने आज यानी मंगलवार को बताया कि श्रीनगर से उड़ानों में विलंब के कारण पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और उसके कई अन्य सांसद बजट सत्र के पहले दिन होने वाले राष्ट्रपति के अभिभाषण के अवसर पर उपस्थित नहीं रह सकेंगे। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर यह जानकारी दी थी।  

    इन्ही कारणों के चलते आज CPPअध्यक्ष सोनिया गांधी संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति मुर्मू के पहले संबोधन के दौरान कांग्रेस का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। इधर आज सत्र शुरू होने पहले PM मोदी ने कहा कि यह नारी सम्मान का अवसर है। भारत के वर्तमान राष्ट्रपति जी के सम्मान का दिन है। राष्ट्रपति के साथ हमारे देश की वित्त मंत्री भी महिला हैं। उन्होंने कहा कि आज से बजट सत्र शुरू हो रहा है। सकारात्मक आवाजें आ रही हैं। आशा की किरण उमंग का आगाज लेकर आ रही है।

    गौरतलब है कांग्रेस के नेता और सांसद सोमवार को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समापन कार्यक्रम के लिए श्रीनगर में मौजूद हैं। वहीं वे संसद के बजट सत्र से पहले सोमवार को बुलायी सर्वदलीय बैठक में भी उपस्थित नहीं हुए थे। पार्टी के वरिष्ठ सांसद नासिर हुसैन को बैठक में शामिल होना था लेकिन भारी हिमपात के कारण श्रीनगर से सभी उड़ानों के रद्द होने की वजह से वह बैठक में भाग नहीं ले पाए थे। 

    इससे पहले रमेश ने आज कहा, “खराब मौसम के चलते श्रीनगर हवाई अड्डे से उड़ानों में विलंब हो रहा है। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष खरगे जी और कांग्रेस के कई अन्य सांसद आज सुबह 11 बजे संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण में शामिल नहीं हो पाएंगे।” 

    राज्यसभा में व्हिप सीपीपी हुसैन ने कहा कि खराब मौसम के कारण खरगे, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और कांग्रेस के कई सांसद श्रीनगर हवाई अड्डे पर फंसे हुए हैं तथा उनके लिए सुबह 11 बजे राष्ट्रपति के अभिभाषण में मौजूद रहना संभव नहीं होगा। 

    पता हो कि संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। वहीं थोड़ी देर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना पहला अभिभाषण दें रही हैं  । बजट सत्र का पहला चरण 13 फरवरी तक चलेगा और दूसरा चरण 13 मार्च से शुरू होकर छह अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र के दौरान 27 बैठक होंगी।