राष्ट्रपति मुर्मू ने किया विवेकानंद स्मारक शिला का दौरा

Loading

कन्याकुमारी: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कन्याकुमारी में अपने संक्षिप्त प्रवास के दौरान समुद्र तट से कुछ दूरी पर पानी में एक टापू पर बने स्वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक स्मारक का शनिवार को दौरा किया। मुर्मू मुख्य भूमि से लगभग 500 मीटर की दूरी पर स्थित शिला पर 1970 में स्थापित किए गए स्मारक पर गईं। उन्होंने कहा, ‘‘प्रतिष्ठित विवेकानंद शिला स्मारक का दौरा करना मेरे लिए एक यादगार अनुभव है। मैं दिवंगत एकनाथ रानाडे जी की महानता से चकित हूं, जिनका आध्यात्म से भरे इस परिसर के निर्माण में अहम योगदान है।”

राष्ट्रपति ने आंगतुकों की पुस्तक में अपना अनुभव दर्ज करते हुए कहा, ‘‘मैं विवेकानंद केंद्र की गतिविधियों के माध्यम से स्वामीजी के संदेश का प्रसार करने वाले लोगों की निष्ठा की सराहना करती हूं।” गौरतलब है कि स्वामी विवेकानंद कन्याकुमारी पहुंचने के बाद 24 दिसंबर, 1892 को तैरकर समुद्र के बीच स्थित इस चट्टान तक पहुंचे थे और उन्होंने यहां तीन दिनों तक ध्यान लगाया था।

विवेकानंद के सम्मान में यह स्मारक बनाया गया। मुर्मू स्मारक के अंदर ध्यान मंडप में गईं और उन्होंने कुछ समय के लिए ध्यान लगाया। इससे पहले, तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि, राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री मनो थंगराज, कन्याकुमारी के जिलाधिकारी पी एन श्रीधर और अन्य अधिकारियों ने मुर्मू के केरल से कन्याकुमारी स्थित सरकारी अतिथि गृह हेलीपेड पहुंचने पर उनका स्वागत किया था। (एजेंसी)