File Photo
File Photo

    नई दिल्ली: वीर सावरकर को विनायक दामोदर सावरकर (Veer Savarkar Birth Anniversary) के नाम से भी जाना जाता है। सावरकर को लेकर समय-समय पर देश में सियासी संग्राम छिड़ता रहा है। वीर सावरकर एक स्वतंत्रता सेनानी, राजनीतिज्ञ, वकील, लेखक, समाज सुधारक और हिंदुत्व विचारक थे। सावरकर की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi), गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) सहित अन्य नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

    सावरकर का जन्म वर्ष 1883 में आज ही के दिन महाराष्ट्र में हुआ था। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘मां भारती के कर्मठ सपूत वीर सावरकर को उनकी जयंती पर आदरपूर्ण श्रद्धांजलि।” 

    प्रधानमंत्री ने सावरकर से जुड़े चित्रों को मिलाकर तैयार की गई एक तस्वीर (फोटो मोंटाज) भी साझा की। इस तस्वीर में एक ‘वॉइसओवर’ भी शामिल किया गया है, जिसमें मोदी और पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी सावरकर की खूबियों और योगदान के बारे में बता रहे हैं।

    पीएम मोदी का ट्वीट-

    अमित शाह का ट्वीट-

    गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा कि वीर सावरकर जी को एक ही जीवन में मिली दो उम्रकैद व काल कोठरी की अमानवीय यातनाएं भी माँ भारती को परम वैभव पर ले जाने के उनके संकल्प को डिगा नहीं पाई। स्वतंत्रता आंदोलन में उनके अद्वितीय योगदान और समाज से अस्पृश्यता को दूर करने के उनके प्रयासों को कभी भुलाया नहीं जा सकता।