sharad pawar - narendra modi

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी में शामिल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने नगालैंड में एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन को अपना समर्थन देने की घोषणा की है। हाल ही में नागालैंड हुए विधानसभा चुनाव में एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन ने 37 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत हासिल किया। नगालैंड में एनडीपीपी ने 25 और बीजेपी ने 12 सीटों पर जीत हासिल की थी। नागालैंड में एनसीपी ने स्पष्ट बहुमत के बावजूद एनडीपीपी-बीजेपी को समर्थन देने का फैसला किया। बता दें कि, नगालैंड में एनसीपी के 7 विधायक चुने गए हैं।

शरद पवार ने बताई वजह

नागालैंड में राष्ट्रवादी कांग्रेस ने भाजपा के साथ गठबंधन क्यों किया? इस सवाल पर जवाब देते हुए शरद पवार ने कहा कि, नतीजों के बाद एनसीपी कांग्रेस के 7 सदस्य चुने गए हैं। हमने वहां चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री का समर्थन किया था। शरद पवार ने कहा है कि, हमारा समर्थन वहां के मुख्यमंत्री को है, हमने बीजेपी से गठबंधन नहीं किया है। 

पवार ने कहा, ‘हमारी अंडरस्टैंडिंग वहां के मुख्यमंत्री के साथ है।’ पवार ने कहा, “नागालैंड की समग्र तस्वीर को देखने के बाद, अगर हम वहां के मुख्यमंत्री को किसी तरह की स्थिरता लाने में मदद करते हैं, तो हम उनका समर्थन करते हैं, लेकिन भाजपा के रूप में नहीं।”

बीजेपी पर कसा तंज 

शरद पवार ने भाजपा की आलोचना करते हुए कहा, “मैं हैरान हूं, मेघालय और पड़ोसी राज्यों में चुनाव हुए, देश के प्रधानमंत्री और गृह मंत्री दोनों उस चुनाव में प्रचार करने गए. प्रधानमंत्री ने मेघालय के प्रचार अभियान में कहा था कि वहां के मुख्यमंत्री और वहां के शासक भ्रष्ट हैं और उन्हें हराना हैं। लेकिन चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद वह उनके साथ हो गए, यही नहीं उनके सदस्य भी मंत्रिमंडल में शामिल हो गए, यह हमारी स्थिति नहीं है। 

 नागालैंड में निर्विरोध सरकार

नागालैंड विधानसभा चुनाव में NCP के 7 विधायक, NPP के 5 विधायक, LJP (रामविलास), नागा पीपुल्स फ्रंट (NPF) और RPI (अठावले) के दो-दो, JDU के एक और चार निर्दलीय जीते हैं। नागालैंड में सभी विजयी दलों के विधायकों ने एनडीपीपी-बीजेपी को बिना शर्त समर्थन देने का फैसला किया है, इस प्रकार नागालैंड में निर्विरोध सरकार बनाई है।