Indians From Israel

Loading

नई दिल्ली. इजराइल (Israel) और आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 16 दिन से युद्ध जारी है। इजराइल लगातार गाजा पट्टी पर हमले कर रहा है। इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishnakr) ने रविवार को कहा कि ‘ऑपरेशन अजय 2023’ (Opration Ajay) के तहत युद्धग्रस्त इजराइल से 143 भारतीय नागरिकों को लेकर छठी फ्लाइट भारत के लिए रवाना हुआ है।

मीडिया खबर के मुताबिक विमान में भारतीय नागरिकों के अलावा दो नेपाली नागरिक भी सवार है। इसमें चार शिशु भी शामिल है। पिछले मंगलवार को 18 नेपाली नागरिक और 230 भारतीय नागरिक को एक विशेष विमान से भारत लाया।

अब तक 1200 यात्री लौटे स्वदेश

गौरतलब है कि 7 अक्टूबर को हमास के चरमपंथियों ने इजराइली शहरों पर हमला कर दिया था, जिसके बाद 12 अक्टूबर को भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया। अब तक कुल पांच विशेष विमान बच्चों समेत लगभग 1,200 यात्रियों को तेल अवीव से दिल्ली ला चुके हैं।

जंग में करीब छह हजार मौतें

इजराइल और हमास के बीच लड़ाई तब शुरू हुई, जब गाजा पट्टी से सशस्त्र हमास आतंकवादियों ने सात अक्टूबर को जमीन, हवा और समुद्र से इजराइल पर अचानक हमला किया। हमलों का बदला लेने के लिए इजराइल ने गाजा में बड़े पैमाने पर जवाबी हमला शुरू कर दिया। हमास के हमले के बाद गाजा पर इजराइल के जवाबी हमलों में बच्चों समेत लगभग 4,400 फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, इजराइल में कम से कम 1,400 इजराइलियों और विदेशी नागरिकों की मौत हुई है।