PM Modi on Manipur in Lok Sabha

Loading

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को लोकसभा में मणिपुर में हुई हिंसा (Manipur Violence) को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि मणिपुर में करीबी भविष्य में शांति का सूरज जरूर उगेगा और वह विकास की राह पर आगे बढ़ेगा। मणिपुर में महिलाओं के साथ गंभीर अपराध हुए और यह अपराध अक्षम है और दोषियों को कड़ी से कड़ी सज़ा दिलाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कोशिश कर रही है।

पीएम मोदी ने कहा, “मणिपुर में अदालत का फैसला आया अब उसके पक्ष-विपक्ष में जो परिस्थितियां बनीं उसमें हिंसा का दौर शुरू हुआ। महिलाओं के साथ गंभीर अपराध हुए और यह अपराध अक्षम है और दोषियों को कड़ी से कड़ी सज़ा दिलाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कोशिश कर रही है। जिस तरह से प्रयास चल रहे हैं, करीबी भविष्य में शांति का सूरज जरूर उगेगा।”

उन्होंने कहा, “मैं मणिपुर के लोगों, माता, भाइयों, बहनों से कहना चाहुंगा कि देश आपके साथ है। यह सदन आपके साथ है। हम सब मिलकर इस चुनौती का समाधान निकालेंगे। मणिपुर विकास की राह पर आगे बढ़ेगा।”

पीएम मोदी ने राहुल गांधी के बयान का परोक्ष रूप से हवाला देते हुए कहा, “मां भारत के बारे में जो कहा गया है, उससे देश को ठेस पहुंची। क्या सत्ता सुख के बिना नहीं जी सकते। क्या भाषा बोल रहे हैं? पता नहीं, कुछ लोग भारत मां की मृत्यु की कामना कर रहे हैं। ये लोग कभी लोकतंत्र की हत्या की बात करते हैं, संविधान की हत्या की बात करते हैं। जो इनके मन में है, वही उनके कृत्य में सामने आ जाता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि विभाजन की विभीषिका सामने है। उन्होंने कहा, “मां भारत के तीन-तीन टुकड़े कर दिए गए। जब मां भारत की जंजीरों को तोड़ना था तो इन लोगों ने मां भारत की भुजाएं काट दीं। ये लोग किस मुंह से ऐसा बोलने की हिम्मत करते हैं। तुष्टीकरण की राजनीति के चलते वंदे मातरम गीत के टुकड़े कर दिए।”

मोदी ने कांग्रेस और विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा, “ये लोग भारत तेरे टुकड़े होंगे, कहने वालों को बढ़ावा देने के लिए पहुंच जाते हैं। सिलीगुड़ी गलियारा को अलग करने का सपना देने वालों का समर्थन करते हैं।” उन्होंने कहा, “कांग्रेस का इतिहास मां भारत को छिन्न-भिन्न करने का रहा है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर में समस्याओं की एकमात्र जननी कांग्रेस है। (एजेंसी इनपुट के साथ)