kedarnath
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार आज बाबा केदारनाथ (Baba Kedarnath) के पट 6 महीने बाद खुल गए हैं। आज मंदिर कमेटी ने शुभ मुहूर्त के मुताबिक 6।25 मिनट पर विधि विधान के साथ कपाट को खोला। इसके मंदिर के रावल ने बाबा की डोली लेकर आज अंदर प्रवेश किया। 

    वहीं मंदिर प्रांगण को भी आज पूरी तरह से खूबसूरत फूलों से सजाया गया है। इधर कपाट खुलने के बाद से ही श्रद्धालु नियमानुसार पूजन-दर्शन कर सकेंगे। इससे पहले, गुरुवार को ही केदारनाथ में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। वहीं केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के दौरान 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालु मौजूद रहे। इसी के साथ अब आगामी 6 माह तक भक्त धाम में बाबा के दर्शन एवं पूजा अर्चना कर सकेंगे।

    इधर पुजारियों व वेदपाठियों ने गर्भगृह की साफ-सफाई कर भोग लगाया और फिर मंदिर में पूजा अर्चना भी की गई। इस दौरान केदारनाथ धाम के रावल भीमाशंकर लिंह और सीएम पुष्कर सिंह धामी समेत बीकेटीसी के सदस्य भी मौजूद रहे।

    साथ ही आज सुबह जब बाबा के धाम के कपाट खुले तो भक्तों के जयकारों से पूरा वातावरण गूंजायमान हो उठा। बाबा की पंचमुखी मूर्ति केदार मंदिर में विजामान की गई है। इसके बाद विधिपूर्वक भगवान केदारनाथ के कपाट भक्तों के दर्शनार्थ खोल दिए गए हैं। इसके साथ ही CM पुष्कर सिंह धामी ने भी आज अराध्य की विधि-विधान के साथ पूजा कर बाबा केदारनाथ का आशीर्वाद प्राप्त किया है ।

    Koo App

    महाद्रिपार्श्वे च तटे रमन्तं सम्पूज्यमानं सततं मुनीन्द्रैः। सुरासुरैर्यक्षमहोरगाद्यै: केदारमीशं शिवमेकमीडे ॥ वैदिक परम्पराओं, मंत्रोच्चार एवं भगवान भोले के जयकारों के साथ आज केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की आप सभी शिवभक्तों को हार्दिक शुभकामनाएं। बाबा केदारनाथ से मेरी यही प्रार्थना है कि वे आप सभी के जीवन में खुशहाली एवं सुख-समृद्धि प्रदान करें। बाबा केदारनाथ की जय!! #केदारनाथ #Kedarnath

    Gajendra Singh Shekhawat (@gssjodhpur) 6 May 2022