netaji

    Loading

    नई दिल्ली. आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose Jayanti) की जयंती है। गौर तलब है कि सुभाष चंद्र बोस (Subhash Chandra Bose)स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी नेता थे। पाठकों को यह यह भी बता दें कि सुभाष चंद्र बोस का जन्म (Subhash ChandraBose Birthday) 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा में कटक में हुआ था।

    आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर इंडिया गेट (India Gate) में उनकी होलोग्राम प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही PM मोदी व्यक्तियों और संस्थानों को आपदा प्रबंधन में योगदान के सम्मान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार प्रदान करेंगे। 

    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि देश के महान सपूत सुभाषचंद्र बोस के प्रति आभार के प्रतीक के रूप में इंडिया गेट पर उनकी ग्रेनाइट की एक प्रतिमा लगाई जाएगी। फिलहाल नेताजी की ग्रेनाइट की प्रतिमा जब तक बनकर तैयार नहीं हो जाती, तब तक उस स्थान पर उनकी एक होलोग्राम प्रतिमा वहां स्थापित होगी ।

    नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और PM नरेंद्र मोदी समेत अनेक बड़े नेताओं ने उनको याद किया-