fastag toll tax

    नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price Hike) के बढ़ते दामों के बीच एक और बड़ा झटका लगा है। बताना चाहते हैं कि नेशनल हाईवे पर आज रात 12 बजे से सफर महंगा हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने टोल टैक्स (Toll Tax on National Highways) में 10 से 65 रुपये तक का इजाफा किया है। जबकि छोटे वाहनों के लिए 10 से 15 रुपये जबकि कामर्शियल वाहनों के लिए 65 रुपये बढ़ाए गए हैं। 

    ज्ञात हो कि अब लोगों को एक अप्रैल से नेशनल हाईवे पर सफर करने के लिए अधिक पैसे चुकाने पड़ेंगे। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, और दिल्ली से जुड़े अधिकतर राजमार्गों पर टोल टैक्स में कम से कम 10 फीसदी की वृद्धि हुई है। दामों में बढ़ोतरी के बाद कार वालों को अब कम से कम 5 रुपए का ज्यादा टैक्स देना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश-हरियाणा में पड़ने वाले कुंडली-मानेसर-पलवल हाईवे पर अब कार वालों से 1.46 रुपए की जगह 1.61 रुपए प्रति किलोमीटर टोल लोगों से वसूला जाएगा।

    गौर हो कि नोएडा-आगरा, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और मेरठ-हरिद्वार हाईवे पर अभी टोल दरों में इजाफा नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि इन हाईवे पर जुलाई से सितंबर के बीच टोल टैक्स में इजाफा किया जा सकता है। राजधानी दिल्ली के सराय काले खां से डासना गाजियाबाद के बीच कोई टोल नहीं देना पड़ेगा।

    NHAI के अनुसार दिल्ली के सराय काले खां से चढ़ने वाले वाहन अगर रसूलपुर सिकरोद उतरेंगे (दूरी 31 किलोमीटर) तो 100 रुपये का टोल टैक्स लोगों को देना पड़ेगा। साथ ही सराय काले खां से भोजपुर उतरेंगे (दूरी 45 किलोमीटर) तो 130 रुपये टोल टैक्स वसूला जाएगा। ठीक इसी तरह बस और ट्रक के लिए रसूलपुर तक के लिए 345 रुपये, भोजपुर तक के लिए 435 रुपये और मेन प्लाजा काशी तक के लिए 520 रुपये अब लोगों को देने पड़ेंगे।