jaishanka, Putin and Dmytro Kuleba

    Loading

    नयी दिल्ली. यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Ukraine Foreign Minister Dmytro Kuleba) ने शुक्रवार को अपने भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर (S. Jaishankar) से बात की तथा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) में, रूस के हमले की निंदा और इसे समाप्त करने वाले प्रस्ताव पर भारत के समर्थन का आग्रह किया। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शुक्रवार आधी रात के बाद प्रस्ताव पर मतदान होगा।

    टेलीफोन पर हुई बातचीत में, कुलेबा ने जयशंकर से आग्रह किया कि वह संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर समर्थन देने के अलावा रूस पर भारत के प्रभाव का इस्तेमाल कर “सैन्य आक्रमण” को रोकने का प्रयास करें। जयशंकर ने एक ट्वीट में कहा कि भारत वर्तमान स्थिति से निपटने के लिए वार्ता और कूटनीतिक माध्यम का पक्षधर है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए उन्होंने कुलेबा से बात की।

    उन्होंने कहा, ‘‘यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा का कॉल आया। उन्होंने वर्तमान स्थिति को लेकर अपना आकलन साझा किया। मैंने इस बात पर जोर दिया कि भारत समाधान निकालने के लिए कूटनीति और बातचीत का समर्थन करता है।”

    उन्होंने कहा कि छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की स्थिति के बारे में चर्चा की तथा सुरक्षित निकासी में उनके सहयोग की सराहना की। कुलेबा ने एक ट्वीट में कहा कि उन्होंने भारत से आग्रह किया कि वह रूस के साथ संबंधों में अपने प्रभाव के जरिये यूक्रेन के विरुद्ध सैन्य कार्रवाई को समाप्त करने का प्रयास करे।

    उन्होंने कहा, “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर भारत से आग्रह किया कि वह यूक्रेन में शांति बहाल करने के लिए आज के मसौदा प्रस्ताव का समर्थन करे।” (एजेंसी)