Voting, Voters
File Photo: PTI

Loading


तिरुवनंतपुरम:
केरल की सभी 20 लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान आरंभ हो गया और मतदान के पहले एक घंटे के बाद राज्य में 5.62 प्रतिशत मतदान हुआ। दिन चढ़ने के साथ गर्मी बढ़ने की आशंका के मद्देनजर राज्य के 25,000 से अधिक मतदान केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में लोग सुबह ही मतदान करने पहुंच गए।

राज्य की सभी लोकसभा सीट पर मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं। मतदान शुरू होते ही राज्य के विभिन्न मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की खबरें आईं, जिससे इन केंद्रों पर चुनाव प्रक्रिया में देरी हुई। हालांकि, मशीनें बदल दी गईं और मतदान सुचारू रूप से जारी रहा। मतदान के लिए 66,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है और एक व्यापक वेबकास्टिंग प्रणाली के जरिए चुनाव प्रक्रिया पर सीधे नजर रखी जा रही है।

इस चुनाव में करीब 2.75 करोड़ मतदाता 194 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे। केरल में दो केंद्रीय मंत्री, कई मौजूदा सांसद, एक राज्य मंत्री, तीन अभिनेता और कुछ विधायकों की किस्मत दांव पर है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत वाम लोकतांत्रिक मोर्च, कांग्रेस नीत संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने राज्य में जबरदस्त चुनाव प्रचार किया था।(एजेंसी)