EC

    Loading

    नई दिल्ली. अब से कुछ देर पहले चीफ इलेक्शन कमिश्ननर ऑफ इंडिया राजीव कुमार ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Elections) विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Elections) की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इसके तहत  हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को चुनाव होंगे।

    वहीं 8 दिसंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे। यह चुनाव एक ही चरण में होगा। गुजरात में चुनाव की घोषणा दिवाली के बाद होगी। हालाँकि पहले कयास लगाया जा रहा था कि चुनाव आयोग हिमाचल और गुजरात दोनों जगहों पर एक साथ चुनाव तारीखों का ऐलान कर सकता है। 

    आज इससे पहले चुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि 80 साल से ज्यादा उम्र के लोग, दिव्यांग या कोविड संक्रमित जो वोट देना चाहते हैं लेकिन पोलिंग बूथ तक नहीं आ सकते हैं, आयोग ऐसे वोटरों के घर जाकर उन्हें मतदान करने की सुविधा देगा। चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें इसके लिए उन्हें पिक एंड ड्रॉप की सुविधा दी जाएगी। हालांकि यह सुविधा विशेष परिस्थितियों में ही मिलेगी।

    गौरतलब है कि, हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल नवंबर और गुजरात विधानसभा का कार्यकाल आगामी दिसंबर में खत्म हो रहा है। इन दोनों राज्यों में वर्तमान में BJP की सरकार है। पता हो कि, हिमाचल में कुल 68 विधानसभा क्षेत्र हैं। इन में 17 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। वहीं 3 विधानसभा क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के लिए भी आरक्षित हैं।

    हालाँकि चुनाव आयोग ने हिमाचल के दौरे के दौरान प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी से पहले चुनाव करवाने की बात पहले भी कही थी। गौरतलब है कि, बीते गुरुवार को भी PM मोदी ऊना व चंबा का दौरा कर यहां चुनावी माहौल में तपन बढ़ा दी हैं और आज कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी की भी यहां सोलन में एक बड़ी रैली हुई है।