बॉलीवुड के ‘अन्ना’ सुनील शेट्टी से जानें फिट रहने के टिप्स

Loading

अगर बात करें सुनील शेट्टी की तो आज के दौर में वह बेहद फिजिकली फिट नज़र आते हैं. उन्होंने साल 1992 में फिल्म बलवान से अपने करियर की शुरुआत की थी. करीब 25 साल तक इंडस्ट्री में काम करने के बाद, अभी लंबे समय से वह बॉलीवुड से दूर हैं. हालांकि, वह सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस के साथ जुड़े हुए हैं. 59 साल के होने के बावजूद सुनील ने खुद को बिल्कुल फिट रखा है. उनका कहना है कि फिटनेस की कोई उम्र नहीं होती. 

सुनील शेट्टी अपनी फिटनेस के बारे में बताते हुए कहते हैं कि, 50 की उम्र के बाद उन्होंने खुद में बदलाव लाने के बारे में सोचा, क्योंकि यही वो उम्र होती है जब लोगों को लगने लगता है कि वह बूढ़े हो रहे हैं और अब वह कुछ नहीं कर सकते. लेकिन यह बात गलत है. फिट रहने की कोई उम्र नहीं होती. तो आइए जानते हैं उनसे ही फिट रहने के कुछ टिप्स.

सुबह स्ट्रेचिंग
सुनील कहते हैं कि फिट रहने के लिए आप सुबह उठकर बेड पर ही स्टीचिंग करें. इसे लगभग 5 से 10 मिनट तक करें और बाद में इससे धीरे धीरे बढ़ाकर 20 मिनट कर दें. बॉडी स्ट्रेच करने से हमारा शरीर लचीला होता है.

रनिंग
सुनील फिट रहने के लिए अक्सर रनिंग किया करते हैं. रनिंग करने से कैलोरी बर्न होती है और हम फिजिकली फिट होते हैं. मॉर्निंग वॉक या रनिंग करने से हमें पॉजिटिव एनर्जी मिलती है.

जिम और योगा
सुनील का मानना है कि आप जिमिंग और योगा करके अपनी बॉडी को फिट बना सकते हैं. यह करने से आपकी बॉडी स्ट्रांग होती है और आपको फुर्ती महसूस होती है.

आउटडोर गेम
सुनीत के मुताबिक फिजिकल स्ट्रेंथ के लिए आउटडोर गेम खेलना बहुत ज़रूरी होता है. जिससे आपको एनर्जी मिलती है और आप फुर्तिले बनते हो. आउटडोर गेम खेलने से हम हमेशा एक्टिव और एनर्जेटिक रहते हैं.

खान-पान का ध्यान
सुनील का मानना है कि, हमें हमेशा हेल्दी खाना ही खाना चाहिए. हमारा भोजन ही हमारे शरीर को फिट रखने में मदद करता है. खाना हमेशा ऐसा खाएं जो प्रोटीन और न्यूट्रिशन से भरपूर हो.