बाल और स्किन पर लगाएं मूली का पेस्ट और रस, फिर देखिए कमाल

    Loading

    -सीमा कुमारी

    आमतौर पर, लोग मूली  (Radish) का इस्तेमाल सब्जियों और सलाद के रूप करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि, मूली स्किन के लिए (Radish For Skin) फायदेमंद हो सकती है। मूली का पेस्ट न सिर्फ स्किन के लिए बल्कि मूली बालों (Radish For Hair) के लिए भी फायदेमंद माना जाती है। बालों का झड़ना रोकने (Prevent Hair Fall) और बालों को सिल्की बनाने (Make Hair Silky) के लिए न जाने आप क्या-क्या उपाय करते होंगे। एक बार मूली का उपयोग करें और देखें कमाल –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, अपने बालों पर मूली लगाने के लिए आपको मूली के रस में नारियल के तेल को मिलाना होगा और बने मिश्रण को अपने बालों में लगाना होगा। लगभग 20 से 25 मिनट बाद अपने बालों को साधारण पानी या माइल्ड शैंपू से धोना होगा। ऐसा करने से ना केवल बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है। बल्कि डैंड्रफ की समस्या से भी राहत मिल सकती है। यदि आपको बेजान बालों की समस्या है तब भी आप यहां दिए गए मिश्रण का इस्तेमाल करके अपने बालों की समस्या को भी दूर कर सकते है।

    मूली से बना फेस पैक आपकी त्वचा को स्वस्थ रख सकता है। इस पैक से आप आपकी त्वचा पर ब्लीच भी कर सकते है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आपकी त्वचा अतिसंवेदनशील है, तो आप इसे न अजमाएं, क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर हल्की जलन भी हो सकती है। हालांकि, इस पैक को लगाने से किसी भी तरह का आपको कोई साइडइफेक्ट का सामना नहीं करना पड़ेगा।

    मूली का फेसपैक बनाने का तरीका

    • मूली को छीलकर अच्छी तरह से पीस लें। उसे तब तक पीसें जब तक इसका पेस्ट न बन जाए ।
    • मूली के पेस्ट में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं । इसमें कुछ बूंद जैतून का तेल भी मिल सकते है।
    • फेसपैक को स्किन पर लगाएं और कुछ देर के लिए लगाकर धो लें ।  इस फेसपैक का इस्तेमाल हफ्ते में करीब दो से तीन बार कर सकते है। ऐसा करने से न केवल त्वचा पर निखार आ सकता है बल्कि ये प्राकृतिक क्लींजर के रूप में भी काम कर सकता है।