रात में सोने से पहले 'इसे' लगाएं अपने चेहरे पर, बेदाग होकर निखरेगी आपकी स्किन

    Loading

    -सीमा कुमारी 

    बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियों (Wrinkles) का आना स्‍वाभाविक है। उम्र (Aging) बढ़ने के साथ स्किन (Skin) डल होने लगती है और चेहरे पर फाइन लाइंस आने लगती है। ऐसे में स्किन को जवां और प्लम्प दिखाने के लिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) अपनाकर एजिंग प्रोसेस को धीमा किया जा सकता है। आपने ग्लिसरीन का नाम जरूर सुना होगा। यह एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जो सालों से स्किन के लिए यूज किया जा रहा है। इसे आप रात में नींबू के रस के साथ मिलाकर यूज कर सकते हैं। इसके साथ ही ,आप इसे पैरों की फटी एड़ियों में भी लगा सकते हैं। तो आइए जानें रात में ग्लिसरीन (Glycerine) लगाने के फायदे और इसे यूज करने के सही तरीके के बारे में-

    • ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, चेहरे पर होने वाले दाग धब्बे स्किन की सारी खूबसूरती को खराब कर देते हैं। इन दाग धब्बों को हटाने के लिए आप 3 चम्मच ग्लिसरीन में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इसे स्किन पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। कुछ ही दिनों में आपकी स्किन बेदाग और निखरी दिखने लगेगी । यह स्किन के पिगमेंटेशन है और डार्क स्‍पॉट को भी कम कर देता हैं।
    •  ग्लिसरीन को रोज सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। अगर क्रीम नहीं भी है तो भी आप इसे सादे पानी के साथ मिक्‍स कर के लगा सकती हैं।
    •  एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच दूध तथा एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर इसे कॉटन बॉल की सहायता से पूरे चेहरे पर लगा लें और रात भर के लिए छोड़ दें। ग्लिसरीन में मुख्यतः शर्करा तथा अल्‍कोहल कार्बनिक कंपाउंड होते हैं। यह हमारे चेहरे से गंदगी, ऑयल और यहां तक कि मेकअप को हटाकर त्वचा को गहराई से साफ करने की अद्भुत क्षमता रखती है।
    •  चमकदार त्‍वचा की चाहत हर किसी को होती है। इसके लिए आप ग्लिसरीन को बेसन तथा चंदन पावडर के साथ अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्‍ट बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। और सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इस तरह से यह रेमेडी आपके चेहरे को हाइड्रेट रखने के साथ चमकदार बनाएगी।
    •  ग्लिसरीन का नियमित इस्तेमाल करने से आप दाग-धब्बे जैसी समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपके चेहरे पर दाग हैं तो उस स्थान पर ग्लिसरीन लगाकर हल्के हाथ रगड़ें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से निशान कम होने लगेंगे।