cracked heels

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: सर्दियों (Cold) में स्किन ड्राई (Skin Dry) होने के साथ फटी एड़ियों की समस्या भी होने लगती हैं। जिसके कारण पर्सनालिटी पर असर पड़ने के साथ दर्द, सूजन और स्किन ड्राई होने की समस्या भी हो सकती है। कई बार तो एड़ी फटने के कारण इसमें खून आने की समस्या भी होने लगती हैं। ऐसे में सर्दियों में एड़ी फटने की समस्या से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं। आज आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताते हैं जिनका इस्तेमाल करने से आपको समस्या से राहत मिलेगी। आइए जानें इस बारे में –

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, फटी एड़ियों की समस्या से राहत पाने के लिए आप शहद (Honey) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल गुण फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करते हैं। यह घावों को ठीक करने के साथ-साथ त्वचा को भी मॉइश्चराइज करने में मदद करते हैं। शहद को गर्म पानी में डालकर फुट स्क्रब या फुट मास्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

फटी एड़ियों की समस्या के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन (Rose Water and Glycerine) सबसे पुराना और रामबाण नुस्खा है। इसके लिए एक बाउल में 1 ग्लिसरीन लेकर 3 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इस मिश्रण से धीरे-धीरे अपनी एड़ियों पर मसाज करें। इससे आपकी त्वचा मुलायम होने लगेगी और घाव भी भरना शुरू हो जाएंगे।

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए सभी जुराब पहनते हैं लेकिन लंबे समय तक जुराब (Socks) पहनने के कारण एड़ी फटने की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए आप ऊनी जुराब पहनें। कॉटन की बनें जुराब पहनें इस तरह की जुराब पहनने से आपको फटी एड़ी की समस्या से राहत मिलेगी।

स्किन केयर और हेयर केयर में नारियल के तेल (Coconut Oil) का अत्यधिक इस्तेमाल किया जाता है।  इसे फटी एड़ियों को फिर से कोमल बनाने के लिए भी पैरों पर लगा सकते है। 2 चम्मच नारियल का तेल लें और उसे एड़ियों पर लगा लें। अब जुराब पहनकर सो जाएं। नारियल गहराई तक फटी एड़ियों को नमी देता है जिससे स्किन की सभी लेयर्स मुलायम होती है।