फटे दूध से बनाएं Organic Serum, इसके इस्तेमाल से दमकने लगेगी चेहरे की त्वचा, जानिए इसे बनाने का तरीका

Loading

बारिश के मौसम में स्किन को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है। इसका ख्याल रखने के लिए हम तरह-तरह के घरेलू नुस्‍खे भी अपनाते है। नेचुरल चीजें स्किन को नुकसान नहीं पहुंचाते और कई तरह से पोषण भी देते हैं। ऐसे में किचन में ही कई ऐसी चीजें मिल जाती हैं जो स्किन को हेल्दी रखने के लिए इस्तेमाल में लाई जा सकती है।

ऐसे समय में रसोई में पड़ा दूध आपके काम आ सकता है। आपको बस दूध को फाड़ना है या फटा हुआ दूध का सीरम बनाकर इस्तेमाल करना है। आइए जानें आप फटे दूध के पानी की मदद से स्किन के लिए फेस सीरम किस तरह बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं फेस सीरम

ये सीरम बनाने के लिए आपको चाहिए कप कच्चा दूध, आधा नींबू, चुटकी भर हल्दी, एक चम्मच ग्लिसरीन और चुटकी भर नमक। सबसे पहले दूध को गैस पर उबलने रख दें। जब दूध में उबाल आ जाए तब उसमें नींबू का रस डालकर मिलाएं। जब दूध फट जाए तो फटे दूध को छन्नी पर लेकर उसे छान लें। आपको दूध का गाढ़ा हिस्सा यूज नहीं करना है। आपको चाहिए बस फटे दूध का पानी। उसमें ग्लिसरीन, हल्दी और नमक मिला लें । फेस सीरम तैयार है। इसे कांच की बोतल में भरकर, फ्रिज में रख दें।

ऐसे करें इस्तेमाल

इस सीरम को इस्तेमाल करने के लिए चेहरे को अच्छी तरह से वॉश करें। हाथ में कुछ बूंद सीरम की लें, और चेहरे की मसाज करें। हल्के हाथ से मसाज करते रहें। चेहरे से लेकर गले तक, तब तक मसाज करें जब तक कि सीरम स्किन में अच्छे से एब्जॉर्ब न हो जाए। स्किन पर मौजूद फटे दूध का पानी उसे अच्छे से हाईड्रेट करेगा। वहीं,  नमक स्किन पर मौजूद डेड स्किन को रिमूव करेगा।

-सीमा कुमारी