Papaya Crop

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: पपीता एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। पपीते को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। दरअसल पपीता ही नहीं बल्कि, इसके पत्ते, बीज भी सेहत के लिए गुणकारी है। लेकिन बहुत कम लोग ही कच्चे पपीते को अपनी डाइट में शामिल करते है। ऐसा करके आप कच्चे पपीते से होने वाले कई सेहत लाभ से खुद को दूर कर रहे है। जी हां, कच्चा पपीता ना सिर्फ पेट के लिए हेल्दी होता है, बल्कि अर्थराइटिस का दर्द कम करता है। दिल को स्वस्थ रखता    है। वजन घटाने में भी बेहद कारगर है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज रोगियों के लिए कच्चा पपीता का सेवन लाभदायक हो सकता है। यह शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है। जहां पके हुए पपीते में मीठापन होता है, वहीं कच्चे पपीते में कोई भी फ्लेवर, स्वाद या मीठापन नहीं होता है, जो इसे अधिक फायदेमंद बनाता है।आइए जानें कच्चा पपीता खाने से होने वाले फायदे-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, कच्चे पपीते के सेवन से पेट दर्द की समस्या और पेट में गैस की समस्या में आराम मिलता है। इसके साथ ये पाचन तंत्र को भी ठीक रखने का काम करता है।

    कच्चे पपीते का सेवन शरीर में सभी एंजाइम और न्यूट्रिशन की कमी को पूरा करने का काम करता है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को कच्चे पपीते का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा कच्चे पपीते की सब्जी खाने से भी मां के दूध में वृद्धि होती है। जिससे आपके बच्चे का पेट भरा रहेगा और दोनों को पर्याप्त पोषण मिलेगा।

    चूंकि, कच्चे पपीते में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में इसका सेवन आपके हार्ट को हेल्दी रखने के लिए लाभदायक हो सकता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। पोटैशियम कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम से प्रेशर को कम करता है, जिससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कोरोनरी हार्ट डिजीज से बचाव हो सकता है। हार्ट को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखना है तो आप कच्चा पपीता का सेवन जरूर करें।

    कच्चे पपीते से बनी ड्रिंक गठिया के रोग में काफी मदद करती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले 2 लीटर पानी उबाल लें। इसके बाद पपीते को धोकर और उसके बीज निकाल कर पानी में 5 मिनट तक उबालें। अब इसमें 2 चम्मच ग्रीन टी मिला दें और थोड़ी देर के लिए फिर से उबालें और फिर छानकर रख लें। अब थोड़ा- थोड़ा कर इस पानी को दिनभर पीते रहें।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि कच्चे पपीते का इस्तेमाल लीवर और पीलिया के रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। पीलिया होने के बाद लीवर का इस पर काफी प्रभाव पड़ता है और वह कमजोर हो सकता है। इससे बचने के लिए, कच्चा पपीता खाने से फायदा मिलेगा। आप कच्चे पपीते का सेवन उसकी सब्जी बना कर या चटनी बना कर भी कर सकते हैं।

    ऑर्गैनिकफैक्ट्स डॉट नेटके अनुसार, कच्चा पपीता विटामिन-E, अमीनो एसिड और विटामिन-C से भरपूर होता है, जो आपको असमय बूढ़ा होने के लक्षणों से बचाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। यह एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज से भरपूर होता हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ झुर्रियों, दाग-धब्बों को रोकने में मदद कर सकता है, साथ ही इंफ्लेमेशन, खुजली, इर्रिटेशन, त्वचा पर होने वाली जलन का भी इलाज कर सकता हैं।  अगर आप इंफ्लेमेशन, खुजली, इर्रिटेशन से परेशान है तो कच्चे पपीते का सेवन अवश्य करें।