Relief, dryness, glowing skin, winter, butter, cream, Winter Skin Care Tips

Loading

सीमा कुमारी@नवभारत
दिवाली के बाद हल्की सर्दी पड़ने लगती है। सर्दी का असर सबसे पहले त्वचा पर पड़ता है। सर्दियों में अगर आपकी स्किन ड्राई हो जाती है तो अभी से केयर करना शुरू कर दें। हाथ-पैरों को फटने से बचाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाएं। इससे आपकी त्वचा मलाई-मक्खन जैसी चिकनी हो जाएगी।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, हाथ-पैरों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले तेल से मसाज करें। इसके लिए आप नारियल का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल का तेल त्वचा के लिए वरदान है। आप नहाने के बाद भी शरीर पर नारियल का तेल इस्तेमाल करें। इससे पूरी सर्दी आपकी स्किन ड्राईनेस से बची रहेगी।

ओट्स पाउडर में आधा चम्मच नारियल तेल मिलाकर हाथ की स्क्रबिंग करना है, फिर गुनगुने पानी से हाथ को धो लेना है, इससे डेड स्किन सेल्स (Dead skin cells) निकल आएंगी। इससे हाथ मुलायम (soft hand) और चमकदार (glowing hand) बनेंगे।

ड्राईनेस की वजह से डेड स्किन होने लगती है। इसके लिए शहद (Honey) अच्छा विकल्प है। शहद मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है जो आपकी स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाता है। शहद को आप ऐसे ही लगा सकते हैं या इसे किसी तेल, दूध और ग्लिसरीन में मिलाकर भी लगा सकते हैं। इन चीजों को रात में लगाने से ज्यादा फायदा मिलता है।

अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है तो आपको एलोवेरा जेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और कई दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो रूखी और बेजान त्वचा को हाइड्रेट करते हैं। हाथों-पैरों पर एलोवेरा जेल लगाने से त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है।

मलाई हाथ-पैरों के लिए कीमती क्रीम से भी ज्यादा अच्छा काम करती है। हाथ पैरों की देखभाल करने के लिए आप रोज मलाई लगाकर थोड़ी देर मालिश करें। इससे आपकी स्किन अंदर से मॉइस्चराइज होगी। मार्केट में मिलने वाली क्रीम और मॉइश्चराइज में भी दूध का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में रोज मलाई लगाने से आपकी त्वचा मलाई जैसी चिकनी बनी रहेगी।