बालों की खूबसूरती के लिए चाय पत्ती है एक बेहतरीन कंडीशनर, ऐसे करें इस्तेमाल, कई फायदे हैं इसके

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: लंबे और घने बाल हर महिला की चाहत होती है। लेकिन आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या हो गई है। बदलते मौसम में यह समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। दिन-भर में 100 बालों का झड़ना आम माना जाता है। लेकिन बाल अगर जरूरत से ज्यादा झड़ने लगते हैं तो महिलाओं को चिंता सताने लगती हैं।

ऐसे में इन तमाम समस्याओं में चाय पत्ती का पानी आपके लिए बेहद काम आ सकता है। दरअसल, इसमें कैटेचिन (Catechin) नामक एक्टिव इनग्रेडिएंट होते हैं जो कि बालों की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आइए जानें क्यों और कैसे, इस बारे में।

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, चाय की पत्ती का पानी सफेद बालों को रोकने में मददगार है। दरअसल, ये न सिर्फ ये बालों में कोलेजन बूस्ट करके सफेद बालों की समस्या को कम करता है। बल्कि, ये बालों को रंगने में भी मदद करता है। बस आपको करना ये है कि कॉफी पाउडर में चाय का पानी मिला लें और फिर इसका पेस्ट बना कर बालों में लगाएं। दूसरा, आप मेहंदी में चायपत्ती का पानी मिलाकर लगा सकते हैं। ये इसकी रंगत निखारने के साथ बालों की खूबसूरती बढ़ाने में मददगार है।

बालों को शाइनी बनाने में चाय की पत्ती का पानी कारगर तरीके से मददगार है। होता ये है कि ये आपके बालों की चमक बढ़ाने के साथ इसके टेक्सचर को बेहतर बनाता है। आप इसे एक प्रकार के कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस आपको करना ये है कि चाय की पत्ती को उबाल लें और इसे छान कर रख लें। इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और इसे बालों में लगाएं। थोड़ी देर छोड़ दें और बालों को पानी से वॉश कर लें।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में चाय की पत्ती का पानी तेजी से मदद कर सकता है। आप 3-4 ब्लैक टी बैग्स, पानी और एक स्प्रे बोतल से ब्लैक टी हेयर स्प्रे बना सकते हैं। इससे अपने साफ स्कैल्प पर स्प्रे करें और बालों को गीला करें और 30-60 मिनट के लिए छोड़ दें। दरअसल, ये बालों के विकास को बढ़ावा देता है और बालों को झड़ने से रोकता है। साथ ही, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर बालों की ग्रोथ बढ़ाता है।