बालों की समस्याओं के लिए यह अनाज रामबाण से कम नहीं, ऐसे बनाएं हेयर मास्क

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली : आमतौर पर ज्यादातर भारतीय घरों में काले चने का सेवन अलग-अलग रूप में किया जाता है। कोई इसे उबालकर खाना पसंद करता है, तो कोई इसकी चना मसाला बनाकर खाता है। काले चने का सेवन चाहे जिस भी रूप में करें, इसका पोषक तत्‍व पूरे शरीर को फायदा पहुंचाता है। काला चना (Black Chickpeas) कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सेहत के साथ ही यह आपके बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

    हेयरफॉल, डैंड्रफ और सफेद बालों की समस्या के लिए यह किसी रामबाण से कम नहीं है। यह बालों को अंदर से पोषण देता है। ऐसे में आइए जानें बालों के लिए कैसे फायदेमंद होता है काला चना ज़रूर  जानें-

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना एक आम समस्‍या लेकिन, कम उम्र में ही बाल अगर सफेद होना शुरू हो जाएं तो समझें कि आपकी डायट में ही कुछ कमी है। अपने आहार में नियमित काला चना शामिल करने से आपके बालों का सफेद होना रुक सकता है, क्‍योंकि इसमें प्रोटीन और मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाई जाती है। काले चने में मौजूद मैंगनीज आपके बालों के पिगमेंटेशन को बदलने में मदद कर सकता है। 

    काले चने के इस्तेमाल से हेयरफॉल की समस्या दूर हो सकती है। इसके लिए काले चने के आटे में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बनाएं। इसे स्कैल्प पर लगाकर कुछ मिनट तक रखें और फिर धो लें। रोजाना ऐसा करने से हेयरफॉल की समस्या दूर होती है।

    काले चने में विटामिन-बी 6 और जिंक भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों के विकास के लिए फायदेमंद होता है। ये दोनों ही तत्‍व बालों में प्रोटीन के निर्माण में मदद करते हैं, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और उनकी ग्रोथ भी तेजी से होती है।

    काले चने का हेयर मास्क

    एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच काला चना पाउडर, 1 अंडा, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं। इसे बालों पर 20 मिनट लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे बाल मुलायम और चमकदार होंगे। इन सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप हेयर फॉल, डैंड्रफ और सफेद बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं।