बालों की हर समस्या का समाधान हो सकता है ‘प्याज का तेल’, इस विधि से इस्तेमाल करके  आजमाएं

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: यूं तो बालों से जुड़ी एक या दो नहीं बल्कि अनेक दिक्कतें हैं जिनसे लोगों को दोचार होना पड़ता हैं। कभी बालों का झड़ना (Hair Fall) तो कभी जरूरत से ज्यादा पतले होना भी किसी मुसीबत से कम नहीं हैं। अगर आप भी बालों की समस्याओं से परेशान हैं तो बालों में प्याज का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। प्याज के तेल (Onion Oil) में कई गुण होते हैं जो बालों को मजबूत, चमकदार और काले बनाते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से बालों की हर समस्या का प्राकृतिक तरीके से इलाज होता है। आइए जानें बालों के तेल को तैयार करने की और इस्तेमाल करने की विधि-

बालों के लिए घर पर बना प्याज का तेल

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्याज के तेल को बनाने के लिए, प्याज को बारीक चॉप करें और उसके साथ तेल ( जैसे कि नारियल तेल और जैतून तेल) को एक मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं, जब प्याज सुनहरे हो जाएं तो छलनी की मदद से तेल अलग कर लें।

onions, Maharashtra News, Onion Price Hike

अब इस प्याज के तेल को आप अपने बालों में लगा सकते है। ध्यान रखें कि बालों में प्याज के तेल का इस्तेमाल करने से पहले बाल पूरी तरह से साफ और धुले हुए हो, क्योंकि, गंदे बालों में तेल लगाने से बालों की समस्याएं और बढ़ सकती हैं। गंदगी और तेल मिलने से बाल और ज्यादा चिपचिपे और गंदे हो जाते हैं। साफ बालों में ही तेल का असर अच्छी तरह से होता है। आप इसे रात को सोने से पहले लगा सकते हैं और सुबह बालों को धो सकते हैं।

तेल को हल्के हाथों में धीरे- धीरे बालों में मालिश करें। ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है और बालों को मजबूती देने में मदद कर सकता है। प्याज के तेल का इस्तेमाल नियमित रूप से ना करें। बस हफ्ते में 1- 2 बार इसका इस्तेमाल काफी है।