Sendha Namak, Chaitra Navratri 2024
सेंधा नमक खाने के फायदे (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2024) के नौ के पवित्र दिनों का दौर चल रहा है इन दिनों में माता दुर्गा (Maa Durga) का पूजन करते हुए भक्त व्रत और संकल्प लेते है। इस दौरान कई व्रती फलाहार लेना पसंद करते है तो कई निराहार भी व्रत को पूरा करते है। व्रत में सादा नमक की जगह सेंधा नमक (Rock Salt) खाना सही माना जाता है आखिर ऐसा क्यों, क्या आपने सोचा है इसे आइए जानते है।

शुद्ध माना जाता है सेंधा नमक

कहते हैं सेंधा नमक, सादा नमक की तुलना में काफी साफ और शुद्ध माना जाता है इसलिए अगर आप व्रत करते है तो आपको इस नमक करना सही होता है। सेंधा नमक यानि जब समुद्र या झील का खारा पानी वाष्पित हो जाता है तो यह रंगीन क्रिस्टल छोड़ता है इससे ही सेंधा नमक बनता है जो खारा होता है इसे किसी प्रकार के रासायनिक प्रक्रिया द्वारा शुद्ध होने की जरूरत नहीं होती है।

सेंधा नमक में होते है ये तत्व

सेंधा नमक में आयरन, मैगनीज, कॉपर, कोबाल्ट भी पाए जाते हैं, जो सादा नमक से ज्यादा पोषक तत्व होते हैं वहीं पर इसमें सामान्य नमक की तुलना में कम आयोडीन की मात्रा पाई जाती है। इसमें पाए जाने वाले पोटेशियम,कैल्शिम, जिंक जैसे तत्व पाए जाते है जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते है। इस नमक को हिमालयन नमक, रॉक सॉल्ट और लाहौरी नमक के रूप में जानते है जिसके मिनरल्स सेहत के लिए अच्छे होते है।

सेंधा नमक के फायदे

सेंधा नमक खाने के कई फायदे होते है जो आपको जानना जरूरी है..

1- सेंधा नमक का सेवन करना पाचन के लिए अच्छा होता है जो आपके पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने में मदद करती है। अगर आप खाली पेट सेंधा नमक का पानी पीते है तो यह स्टमक एसिड को बढ़ा देता है और खाने को तोड़ने और अवशोषण करने में मदद करता है।
2- सेंधा नमक खाने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म लेवल बढ़ता है और इतना ही नही डायबिटीज जैसी समस्याएं भी दूर होती है। वजन कम करने के लिए आप सेंधा नमक का सेवन करें।
3- गर्मी के दिनों में इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे तत्व नहीं होते है इसकी कमी को दूर करने के लिए सेंधा नमक खाना चाहिए।
4- मानसिक समस्याओं को दूर करने के लिए सेंधा नमक का सेवन फायदेमंद माना जाता है। यह एक तरीके से तनाव को दूर करने में मदद करता है।