stainless steel utensils, China, Quality Control Rules
घटिया किस्म के बर्तनों की होगी छुट्टी (Social Media)

Loading

नई दिल्ली: खाने की चीजों में ध्यान देना जितना जरूरी है उतना ही उनके बर्तनों पर भी। आपका खाना कितना भी क्यों ना ताजा हो शुद्ध हो लेकिन खाने को परोसने वाले बर्तन अच्छी क्वालिटी के नहीं हो तो सेहत पर असर पड़ता ही है। सरकार ने स्टेनलेस स्टील (Stainless Steel) व एल्युमीनियम के बर्तन पर क्वालिटी कंट्रोल के नियम (Quality Control Rules) की अधिसूचना जारी कर दी है और आगामी सितंबर माह से यह नियम लागू हो जाएगा। यानि अब किचन में इस्तेमाल होने वाले घटिया किस्म के बर्तन गायब हो जाएंगें।

जानिए क्या कहते है नियम

यहां पर सितंबर से लागू होने वाले नियम के बाद ऐसा होगा कि, चीन से बर्तनों को आयात करने से पहले चीन स्थित निर्माता कंपनियों को भारतीय मानक ब्यूरो से क्वालिटी कंट्रोल का सर्टिफिकेट लेना होगा वहीं पर घरेलू निर्माताओं को मानक ब्यूरो से गुणवत्ता की जांच करानी होगी। इस नियम में स्टेनलेस स्टील के बर्तन के अलावा स्टेनलेस स्टील सिंक, सेनिटरी केन्स, टिन प्लेट, पेय पदार्थों के लिए इस्तेमाल होने वाले एल्युमीनियम केन्स भी शामिल की गई है। साथ ही यह नियम में एमएसएमई मंत्रालय के उद्यम पोर्टल पर पंजीकृत उन स्टेनलेस बर्तन उद्यमियों को इस नियम से छूट दी गई है जिनका कारोबार सालाना दो करोड़ से अधिक नहीं है और जिन्होंने मशीनरी व उपकरणों में 25 लाख रुपए से अधिक का निवेश नहीं किया है।

चीन से आयात होते है ये घटिया बर्तन

इस नियम के आने से पहले भारत में घटिया किस्म के स्टेनलेस स्टील बर्तन चीन से आयात किए जा रहे थे। इसे लेकर घरेलू स्तर पर घटिया माल से बर्तन बनाने की शिकायत मिल रही थी तो वहीं पर चीन से आने वाले घटिया किस्म के बर्तन काफी सस्ते भी होते थे। इसका असर यह भी हुआ कि, स्टेनलेस स्टील के बर्तन बनाने वाले गुजरात के छोटे उद्यमियों ने चीन की नीतियों की वजह से अपना ही काम बंद कर दिया था और इस साल जनवरी में वित्त मंत्रालय को ज्ञापन भी सौंपा था। जिसके बाद सरकार ने यह नियम जारी किया है।