File Photo
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी-

    गर्मियों का सीजन आ रहा है और इस सीजन का सबसे लजीज खाना होता है ‘कढ़ी’। अगर गर्मियों में कढ़ी का स्वाद ना लिया जाए, तो गर्मियों का मजा नहीं आता। इसलिए इस सीजन में कढ़ी शानदार मुख्य रेसिपी होती है।

    आप अगर कढ़ी खाने के शौकीन हैं और अलग-अलग वैरायटी का खाना पसंद करते हैं, तो ‘राजस्थानी कढ़ी’ (Rajasthani Kadhi) ट्राई करें। ‘राजस्थानी कढ़ी’ बनाना आसान है। आइए जानें ‘राजस्थानी कढ़ी’ बनाने की सिंपल रेसिपी-

    सामग्री

    1. दही – 1 कप
    2. बेसन – 2 टेबल स्पून
    3. हल्दी – 1/4 टीस्पून
    4. लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
    5. राई – 1/2 टी स्पून
    6. मेथी दाना – 1/2 टीस्पून
    7. सूखी लाल मिर्च – 2
    8. हींग – 1/4 टी स्पून
    9. हरी मिर्च – 1
    10. अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टेबलस्पून
    11. हरा धनिया – 1 टेबलस्पून
    12. देसी घी – 1 टेबलस्पून
    13. नमक – स्वादानुसार

    बनाने की विधि

    राजस्थानी स्टाइल की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही डाल दें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब दही में 2 टेबलस्पून बेसन डालकर उसे अच्छी तरह से फेटें। ध्यान रखें कि मिश्रण को अच्छी तरह से फेंटना है ताकि कोई गांठ न बन पाए। इसके बाद मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें।फिर इस मिश्रण को अलग रख दें।

     अब एक कड़ाही में 1 टेबलस्पून देसी घी डालकर गर्म करें। जब घी पिघल जाए तो उसमें राई, मेथी दाना, साबुत लाल मिर्च और हींग डालकर सभी को अच्छी तरह से भूनें। इसके बाद अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर चलाते हुए 1 मिनट तक पकाएं। जब मसालों में खुशबू आने लगे तो उसमें दही का तैयार मिश्रण डाल दें और बड़ी चम्मच से चलाते हुए पकने दें। अब कड़ाही को ढककर मीडियम आंच पर कढ़ी पकने दें। 10 से 15 मिनट तक कढ़ी को उबालने के बाद गैस बंद कर दें। स्वाद से भरपूर राजस्थानी कढ़ी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे गर्मागर्म ही राइस या रोटी के साथ सर्व करें। आप चाहें तो कढ़ी में पकोड़े निकालकर भी डाल सकते हैं।